हरियाली अमावस्या पर इस तरह करे पूजा, पूरी होगी सारी मनोकामना
हरियाली अमावस्या पर इस तरह करे पूजा, पूरी होगी सारी मनोकामना
Share:

श्रावण मास व्रत और धार्मिक दर्शन को लेकर बहुत ही महत्त्व रखता है इसी माह में आने वाली हरियाली अमावस्या का और भी बहुत महत्त्व है. जिसको लेकर कई तरह से धार्मिक अनुष्ठान किये जाते है, तथा भगवान शिव-पार्वती का पूजन किया जाता है. यह दिन खासकर शिव भक्तो के लिए भी बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. कहते है कि इस दिन सच्ची श्रद्धा से पूजन कर के भगवान से कुछ भी माँगा जाता है तो वे उसे पूरा करते है.

इसी के साथ हरियाली अमावस्या के दिन पौधरोपण भी किया जाता है. इस दिन पौधा लगाने को शुभ माना जाता है. तथा इसे भी एक पूजा की तरह देखा जाता है. धार्मिक मान्यता है कि वृक्षों में देवताओं का वास होता है. शास्त्र अनुसार पीपल के वृक्ष में त्रिदेव यानी ब्रह्मा, विष्णु व शिव का वास होता है. इसी प्रकार आंवले के पेड़ में लक्ष्मीनारायण के विराजमान होने की बात कही गयी है. 

हरियाली अमावस्या के दिन यह भी माना जाता है कि भगवान शिव के साथ गौरी कि पूजा होने से बहुत ही सिद्धकारी होता है. इसी के साथ यह श्रावण अमावस्या की तिथि पितरों को समर्पित है. इस दिन भूखे को भोजन कराने से पितरों के साथ देवता भी तृप्त हो जाते हैं तथा सभी सुख प्रदान करते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -