जन्मदिन विशेष : हरभजन के लिए दोहरी ख़ुशी लेकर आया उनका जन्मदिन
जन्मदिन विशेष : हरभजन के लिए दोहरी ख़ुशी लेकर आया उनका जन्मदिन
Share:

भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल ऑफ स्पिनर भज्जी उर्फ़ हरभजन सिंह आज 35 वर्ष के हो चुके है. टर्बनेटर के नाम से मशहूर हरभजन सिंह का जन्म 3 जुलाई 1980 को पंजाब के जालंधर में मध्य वर्गीय पंजाबी परिवार में हुआ था. हरभजन के पिता का नाम सरदार सरदेव सिंह है. क्रिकेट खेलने के लिए उन्हें उनके पिता ने ही प्रेरित किया. हरभजन की पांच बहने है. उनके पिता की वर्ष 2000 में मृत्यु हो गई थी, जिसके बाद उन्होंने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया. भारत की ओर शानदार गेंदबाजी कर टीम को कई अहम मौको पर जीत दिलाने वाले हरभजन ने अपने क्रिकेट कॅरियर की शुरुआत एक बल्लेबाज के तौर पर की थी, लेकिन उनके पहले कोच चरनजीत सिंह भुल्लर के निधन के बाद उन्होंने देविंदर अरोड़ा को अपना गुरू बना लिया. देवेंद्र अरोड़ा ने उन्हें ऑफ स्पिन गेंदबाजी करने की सलाह दी जिसके बाद वे काफी कामयाब साबित हुए.

हरभजन ने अपने क्रिकेट कॅरियर की शुरुआत एकदिवसीय मैचों से 1998 में की थी. हरभजन अपने कॅरियर के दौरान बल्लेबाजी में कुछ खास नहीं कर पाएं. उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए ज्यादा बड़ी पारियां तो नहीं खेली, लेकिन छोटी-छोटी पारियां खेलकर टीम को कई मौको पर जीत दिलाई है. हरभजन ने 102 टेस्ट मैचों में 416 विकेट लिए है, वहीँ 229 वनडे में 259 विकेट लिए है. हरभजन भारत के तीसरे सबसे सफल टेस्ट और पांचवें सबसे सफल वनडे गेंदबाज है. हरभजन सिंह पिछले काफी समय से ख़राब फॉर्म की वजह से टीम से बाहर चल रहे थे, लेकिन बीते दिनों हुए IPL में शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम में शामिल किया गया. इसके बाद उन्हें ज़िम्बाब्वे दौरे के लिए वनडे टीम में भी शामिल किया गया.

हरभजन की लव लाइफ की बात करे तो हरभजन का नाम एक्ट्रेस गीता बसरा से समय-समय पर जुड़ता आया है. हाल ही में खबरे थी की लंबे समय से एक दूसरे को डेट कर रहे लव बड्र्स जल्द ही शादी करने वाले हैं. हरभजन का यह जन्मदिन उनके लिए दोहरी खुशियां लेकर आया है. एक तो उनको कुछ दिनों पहले भारतीय टीम में शामिल किया गया, वहीँ दूसरी और आज उनकी गर्लफ्रेंड गीता बसरा की फिल्म “सेकंड हैंड हसबैंड” रिलीज होने वाली है. हरभजन के जन्मदिन पर उनके साथी क्रिकेटर वीरेन्द्र सहवाग सहित कई खिलाडियों इन उन्हें शुभकामनाए दी है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -