त्रिफला चूर्ण से बनी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी हरड़ बनाये रखेगी आपको दिनभर तंदुरुस्त
त्रिफला चूर्ण से बनी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी हरड़ बनाये रखेगी आपको दिनभर तंदुरुस्त
Share:

आपने त्रिफला चूर्ण से बनी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी हरड़ का नाम तो सूना ही होगा। यह कई प्रकार से सेहत के लिए लाभकारी होती हैं।इसे हरीतकी भी कहा जाता है। यह देखने में छोटी सी हरड़ इनेक गुणों से भरी पड़ी हैं । इसके सेवन से बहुत सारी बीमारियों से छुटकारा मिलता हैं। अाज हम अापको हरड़ के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताएंगे।
 
1.कम वजन- हरड़ पेट को साफ करने और पाचन तंत्र को सुधार कर इसे मजबूत करने का काम करती है । आयुर्वेद के अनुसार यह जड़ी-बूटी पोषक तत्‍वों का अच्‍छे से समावेश कर शरीर को स्‍वस्‍थ बनाती है। इसके अलावा यह जड़ी बूटी शरीर को डिटॉक्‍स कर वजन कम करने में भी मददगार साबित होती है।
 
2.स्वास्थ्य लाभ- शरीर लंबे समय तक मजबूत बना रहता हैं अौर यह हडिड्यों को ताकत देने का काम करती हैं।
 
3.कब्ज- कब्ज की समस्या से परेशान लोगों के लिए हरड़ वरदान की तरह होता है ।  कब्ज़ दूर करने के लिए हरड़ के पल्प को चुटकीभर नमक के साथ खाएं या फिर 1/2 ग्राम लौंग अथवा दालचीनी के साथ लेने से कब्ज मिनटों में दूर हो जाती हैं। 
 
4.मसूड़ों की सूजन- हरड़ का लेप पतले छाछ के साथ मिलाकर गरारे करने से मसूड़ों की सूजन से राहत मिलती है और दांत दर्द में भी आराम होता है।
 
5.उल्टी- उल्टी होने पर हरड़ और शहद का सेवन करने से उल्टियां रुक जाती हैं।
 
6 अांखों के रोग- हरड़ को पीसकर इसके लेप को आंखों के आसपास लगाने से आंखों के रोग दूर हो जाते हैं अौर इसके सेवन से अांखे भी तेज रहती हैं। 
 
7.छाले- अगर मूंह में छालों की प्रॉबल्म हो जाती है तो छोटी हरड़ को पानी में घिसकर छालों पर लगाने से छाले ठीक हो सकते हैं।  

अब फोड़े फुंसियो की वजह से चेहरा छुपाये नहीं बल्कि अपनाये ये उपाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -