शतकों के बेताज बादशाह है वीरेंदर सेहवाग

Oct 20 2020 08:45 AM
शतकों के बेताज बादशाह है वीरेंदर सेहवाग

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल सलामी बल्लेबाजों में से एक वीरेंद्र सहवाग भारतीय क्रिकेट की शान है और आज उनका 37वां जन्मदिन है। वीरेंद्र सहवाग ने बहुत सारे रिकॉर्ड बनाये है और क्रिकेट के टॉप सितारों को भी पीछे छोड़ दिया है। धुरंदर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने वनडे क्रिकेट सहित टेस्ट क्रिकेट और टी-20 में बड़े स्कोर्स की बरसात लगा दी।

वीरेन्द्र सहवाग ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर बनाने का इतिहास रचा है। भारतीय टीम के लिए हमेशा से भाग्यशाली बना हुआ इंदौर का होलकर स्टेडियम में उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेलते हुए 149 गेंदों पर 219 रन जड़े थे। यहा तक वीरू के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे तेज गति से दोहरा शतक लगाने का भी रिकॉर्ड है। मात्र 140 गेंदों पर दोहरा शतक बनाया।

वीरू ने वनडे क्रिकेट में एक पारी में सर्वाधिक चौके लगाने (25) का भी रिकॉर्ड है। वह वर्ल्ड के एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक तथा टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाया  है। वीरेंद्र सहवाग एकमात्र भारतीय बल्लेबाज है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दो ट्रिपल सेंचुरी लगाई है। 

यहा तक की सहवाग वर्ल्ड के सबसे तेज गति से ट्रिपल सेंचुरी (319) रन बनाने वाले एकमात्र बेहतरीन बल्लेबाज भी है। वीरेन्द्र सहवाग उन खिलाडियों में गिने जाते हैं जिन्होंने अर्धशतक से ज्यादा शतक लगाये हैं।

 क्रिकेट करियर...
1. 251 वनडे में 8273 रन बनाए। 15 सेन्चुरी और 38 हाफ सेन्चुरी।
2.104 टेस्ट में 8586 रन बनाए। 23 सेन्चुरी और 32 हाफ सेन्चुरी।
3. इसके साथ ही वीरू ने 19 टी-20 मैचों में 394 रन बनाए।

हॉकी इंडिया ने अपने एजुकेशन कोर्सेज को लेकर किया ख़ास एलान

भारतीय पैडलर सत्ययान ने खेल में अपनी वापसी का झंडा गाड़ा

बैडमिंटन खिलाड़ियों को वीजा मुद्दों के कारण SaarLorLux ओपन से वापस लेना पड़ा नाम