अंतराष्ट्रीय तबला वादक को जन्मदिन की बधाई
अंतराष्ट्रीय तबला वादक को जन्मदिन की बधाई
Share:

09 मार्च 1951 को जन्में ज़ाकिर हुसैन संगीत के क्षेत्र के एक दिग्गज कलाकार हैं. पूरे विश्व में उनकी पहचान एक तबला वादक के रूप में बनी हुई है. उनकी तबला बजाने की अनोखी कला ने उन्हें अपने देश में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में मशहूर बनाया है. सालों से ज़ाकिर हुसैन तबला बजा रहे हैं, और उनकी इस कला और इस तरह के अभ्यास को देखकर लोग आज भी हैरान रह जाते हैं.

अपने करियर के दौरान ज़ाकिर ने कई दिग्गज हस्तियों के साथ काम किया है. फिल्मों के कई अभिनेताओं, गायकों और डांसर्स के साथ ज़ाकिर ने विश्व भर में अपनी पर्फॉर्मन्सेस दी हैं. उनके द्वारा सीखे गए शास्त्रीय संगीत ने उन्हें विश्व भर में अपनी पहचान दिलवाई है. शास्त्रीय संगीत में दिए उनके योगदान को कोई नहीं भूल सकता क्योंकि ज़ाकिर ने अपने दम पर इसे अंतराष्ट्रीय लेवल तक पहुंचाया है. ज़ाकिर के योगदान की बात आती है तो उनके सबसे लोकप्रिय 'शक्ति' को कोई कैसे भूल सकता है जिसको उन्होंने जॉन मैकलौघ्लीन और एल.शंकर के साथ मिलकर बनाया था.

ज़ाकिर द्वारा इस प्रयत्न ने लिए उन्हें साल 2009 में सम्मान भी मिल चुका है. साल 1988 में ज़ाकिर को पद्मश्री और साल 2002 में भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से भी नवाज़ा जा चूका है. इतना ही नहीं, ज़ाकिर को संगीत और नाटक अकादमी की तरफ से साल 1990 में और साल 1999 में यूनाइटेड स्टेट नेशनल एंडोमेंट द्वारा सम्मान मिल चूका है. ज़ाकिर को अपनी कला के लिए कई क्षेत्रों में पुरस्कृत किया जा चूका है, जोकि एक कलाकार और संगीतकार के लिए बहुत ही सम्मानजनक बात है.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

हिंदी सिनेमा की पहली अभिनेत्री देविका रानी, पहली फिल्म में किया था किसिंग सीन

धड़क : सब कुछ भूलकर जाह्नवी फिर लौटी फिल्म की शूटिंग पर

लडकियां अपनी माँ की परछाई होती है, देखिए इन अभिनेत्रियों को

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -