हैप्पी बर्थडे टू मुफ़्ती मोहम्मद सईद
हैप्पी बर्थडे टू मुफ़्ती मोहम्मद सईद
Share:

मुफ़्ती मोहम्मद सईद जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री थे. इनका जन्म 12 जनवरी 1936 में जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में बिजबेहरा नामक स्थान पर हुआ था. मुफ़्ती मोहम्मद सईद जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष भी रह चुके थे और साथ ही वह भारत के पहले मुस्लिम गृह मंत्री थे. 07 जनवरी 2016 को दिल्ली में उनका स्वर्गवास हो गया था.

मुफ़्ती ने अपना राजनैतिक जीवन में 50 के दशक के अन्तिम वर्षों में डेमोक्रेटिक नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ प्रारंभ किया और वर्ष 1962 में पहली बार बिजबेहरा से विधायक चुने गए. वर्ष 1967 में वे इसी सीट पर पुनः निर्वाचित हुए और गुलाम मुहम्मद सादिक़ की सरकार में उपमंत्री बनाये गए. साल 1999 में मुफ़्ती साहब ने कांग्रेस को छोड़कर एक नये राजनैतिक संगठन जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पी.डी.पी.) का गठन किया. और वहीं साल 2002 में संपन्न जम्मू-कश्मीर विधान सभा चुनाव में उनकी पार्टी ने भारी मतों से विधान सभा की 16 सीटों पर अपनी जीत दर्ज कवाई.

साल 1989 में मुफ़्ती साहब की बेटी रूबैया सईद को किडनैप कर लिया गया था. रुबैया के बदले में आतंकवादियों ने उनसे अपने पांच साथियों को मुक्त करने की मांग रखी थी. अपने साथी के मुक्त हो जाने के बाद आतंकियों ने रुबैया को छोड़ दिया था, जिसका सीधा विरोध जम्मू-कश्मीर के तत्कालीन मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने किया था.

जानिए क्या चल रहा है हमारे देश की राजनीती में, पढिये राजनीतिक पार्टी से जुडी ताज़ा खबरें

इस देश में पिता से ही होती है बेटी की शादी

बेमिसाल सचिन -द्रविड़

राहुल गांधी अगले सप्ताह जा रहे है लोकसभा क्षेत्र के दौरे पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -