क्रिकेट के यह दिग्गज मना रहे हैं आज अपना 58वा बर्थडे
क्रिकेट के यह दिग्गज मना रहे हैं आज अपना 58वा बर्थडे
Share:

कपिलदेव रामलाल निखंज (जन्म 6 जनवरी 1959) भारत के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी हैं. भारत के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खिलाड़ियों में उनकी गणना होती है. वे भारतीय क्रिकेट के कप्तान के पद पर रह चुके हैं. 1983 के क्रिकेट विश्वकप में वे भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान थे और उनके नेतृत्व में टीम ने विश्वकप जीतने का गौरव प्राप्त किया. वे विस्डेन द्वारा वर्ष 2002 में 'सदी के भारतीय क्रिकेटर' चुने गये. वे 10 माह के लिये भारतीय क्रिकेट टीम के प्रशिक्षक भी रहे थे. कपिलदेव का जन्म चंडीगढ़ में हुआ. उनका विवाह रोमी भाटिया से सन 1980 में हुआ. उनकी बेटी, अमिया देव का जन्म 16 जनवरी, 1996 को हुआ.

कपिल देव ने 1994 में अन्तर-राष्ट्रीय क्रिकेट को अल्विदा कह दिया. 1999 में उन्हे भारतीय क्रिकेट टीम का कोच चुना गया. उन्की अवधि के दौरान भारत का प्रदर्शन खास न रहा जिस्मे वे केवल एक टेस्ट मैच जीते और औसट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के विरुध दो बडी सीरीज़ हारे. मनोज प्रभाकर द्वारा सट्टेबाज़ी में फसाये जाने के बाद उन्होंने अपने कोच के पद को त्याग दिया. 2004 में उन्होंने 'खुशी' नामक एक राष्ट्रीय सरकारी संगठन की स्थाप्ना की. अभी वे उसके अध्यक्ष है. 'खुशी' दिल्ली में कम विशेषाधिकृत बच्चो के लिये तीन विद्यालय चलाती है. 24 सितम्बर 2008 को उन्होंने भार्तीय प्रादेशिक सेना में भाग लिया और उन्हे लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में चुना गया.

 

2005 में कपिल देव ने ज़िकौम एलेक्ट्रॉनिक्स में 5% शेयर लिए. चंडीगढ़ के कपिल्स इलेवेन रेस्टोरेंट के वे मालिक है. उन्होंने इक़्बाल, चैन खुली की मैन खुली तथा मुझसे शादी करोगी जैसी बॉलीवुड फिल्मो में छोटे किर्दार भी निभाए हैं.

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

कपिल देव की भूमिका लिए उत्साहित रणवीर सिंह

कोहली और टीम के लिए केपटाउन दौरा चुनौतीपूर्ण होगा- जडेजा

हैप्पी बर्थडे टू ऐ आर रहमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -