'नेहराजी' के नाम से भी जानें जाते है दिग्गज क्रिकेटर आशीष नेहरा
'नेहराजी' के नाम से भी जानें जाते है दिग्गज क्रिकेटर आशीष नेहरा
Share:

भारत के जाने माने तेज गेंदबाजों में से एक आशीष नेहरा का जन्म 29 अप्रैल 1979 को दिल्ली में हुआ था. उन्हें टीम के साथी और फैन्स प्यार से 'नेहराजी' के नाम से भी पुकारते हैं. नेहरा अपने करियर के दौरान चोटों और फिटनेस के मुद्दों से जूझते रहे. एक इंटरव्यू के दौरान नेहरा ने खुद ही खुलासा किया था कि उनके 18 साल के करियर में उनका 12 बार सर्जरी हुआ. नेहरा ने 1999 में कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया जबकि 2001 में हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे मैच में डेब्यू किया था. न्यूजीलैंड के खिलाफ 1 नवंबर 2017 को फिरोज शाह कोटला मैदान में आखिरी टी20 मैच खेलने के बाद आशीष नेहरा ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद इन दिनों आशीष नेहरा कमेंट्री कर रहे हैं. और वह आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के गेंदबाजी कोच भी हैं. 

आशीष नेहरा का जीवन: आशीष नेहरा का जन्म 29 अप्रैल 1979 में दिल्ली में एक जाट परिवार में दीवान सिंह नेहरा और सुमित्रा नेहरा के यहां हुआ था. उनके भाई का नाम भानू नेहरा है. आशीष नेहरा ने रुश्मा नेहरा से शादी की है और उनके दो बच्चे हैं. बेटी एरियाना और बेटा आरुष. नेहरा ने 1997/98 सीजन में अपने गृहनगर नेहरा नगर, दिल्ली के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलना शुरू किया. नेहरा ने तारिक सिन्हा के निर्देशन में क्रिकेट सीखा. नेहरा ने 1999 में कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया जबकि 2001 में जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में अपना वनडे डेब्यू किया. अपने टेस्ट डेब्यू मैच में नेहरा ने एकमात्र विकेट मर्वन अटापट्टू का लिया था. दक्षिण अफ्रीका में 2003 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 23 रन देकर 6 विकेट लिए थे.

आशीष नेहरा का क्रिकेट करियर: पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने भारत की ओर से 17 टेस्ट मैच खेला है. जिसमें उन्होंने 44 विकेट लिए हैं. इस दौरान उन्होंने 80 रन बनाए हैं. उन्होंने 120 वनडे मैचों में 157 विकेट लिए हैं. जिसमें उनका बेस्ट बॉलिंग 23 रन देकर 6 विकेट है. इस दौरान उन्होंने 141 रन भी बनाए हैं. इसके अलावे नेहरा ने भारत के लिए 27 टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेला है. जिसमें उन्होंने 34 विकेट लिए हैं. वनडे क्रिकेट में नेहरा ने पारी में 5 विकेट दो बार लिए हैं.

डेविड वार्नर ने पत्नी संग शेयर किया मज़ेदार वीडियो

कोरोना संकट के बीच इस खिलाड़ी को लगा बड़ा झटका

शोएब अख्तर ने आज ही लगाया था 'रफ़्तार' का शतक, लेकिन हाथ लगी थी मायूसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -