इंजीनियर बनना चाहते थे अमिताभ बच्चन, पहली फिल्म के लिए मिले थे मात्र 5000
इंजीनियर बनना चाहते थे अमिताभ बच्चन, पहली फिल्म के लिए मिले थे मात्र 5000
Share:

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है। आज अमिताभ अपना 79वां जन्मदिन मना रहे हैं। अमिताभ का जन्म साल1942 में हुआ था। अब आज 11 अक्टूबर को वह 79 साल के हो गए हैं। सुपरहिट फिल्में देने वाले अमिताभ ने अपने करियर में कई ठोकरें खाईं। उन्होंने शुरुआत में लगातार फ्लॉप फिल्मों का दबाव झेला, फिल्म के सेट पर घायल हुए, राजनीति में गये और फिर वापस इंडस्ट्री में कदम रखा। इस तरह से उनका करियर काफी उतार-चढ़ाव से भरा रहा।

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में पैदा हुए अमिताभ के पिता डॉक्टर हरिवंश राय बच्चन मशहूर कवि थे, वहीं उनकी मां तेजी बच्चन कराची से थीं। अमिताभ बच्चन कभी इंजीनियर बनने या एयरफोर्स में जाने का सपना देखा करते थे, लेकिन किस्मत ने उन्हें बॉलीवुड में ला दिया। आज वह फिल्म इंडस्ट्री के शहंशाह हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि अमिताभ अभिनय की दुनिया में कदम रखने के बाद लगातार 12 फ्लाप फिल्में देकर लोगों के दिलों से उतर गए थे। उनकी भारी भरकम आवाज की वजह से ऑल इंडिया रेडियो से भी वह नकार दिए गए। वहीं उसके बाद उनकी फिल्म जंजीर उनके करियर में मील का पत्थर साबित हुई।

यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा गई और इस फिल्म के बाद अमिताभ ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 'सात हिन्दुस्तानी' फिल्म से अभिनय की दुनिया में कदम रखने वाले अमिताभ के लिए शुरू-शुरू में निर्देशकों का मानना था कि दुबले-पतले और सामान्य से अधिक लंबे इस शख्स में ऐसा कोई गुण नहीं है, जिसके कारण दर्शक उन्हें पर्दे पर पसंद करेंगे। हालाँकि ऐसा हुआ नहीं। बल्कि बिग बी ने अभिनय, अनुशासन और कड़ी मेहनत की बदौलत इंडस्ट्री में अपने लिए एक खास जगह बना ली। अमिताभ को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से लेकर पद्मश्री और पद्मभूषण तक का सर्वोच्च सम्मान मिल चुका है।

केवल यही नहीं बल्कि तीन बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 16 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड जीतने वाले अमिताभ बच्चन केवल अभिनेता ही नहीं, बल्कि प्लेबैक सिंगर और फिल्म प्रोड्यूसर भी हैं। उन्होंने राजनीति में भी करियर आजमाया लेकिन चल न सके। अमिताभ के ऊपर कई किताबें लिखी जा चुकी हैं। अमिताभ को अपनी पहली फिल्म के लिए मात्र 5 हजार रुपये मिले थे और आज वह एक फिल्म के लिए करोड़ों लेते हैं।

लंबे समय के बाद बड़े पर्दे पर होने जा रही है सनी देओल की एंट्री, अक्षय ने शेयर किया मोशन पोस्टर

हनीमून पर ही अपनी शादी का सच समझ गईं थीं रेखा, इस एक्टर की माँ ने की थी चप्पल से पिटाई!

घरवालों को लेकर अमिताभ बच्चन ने सुनाया ये जबरदस्त किस्सा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -