इस मेनू कार्ड की कीमत से खरीदी जा सकती है लक्जरी कार
इस मेनू कार्ड की कीमत से खरीदी जा सकती है लक्जरी कार
Share:

वैसे तो आज कल दुनिया भर में बहुत सी चीजें ऐसी हो रही है जो बिलकुल 'हटके' होती है, इन ख़बरों पर यकीन कर पाना मुश्किल होता है, ऐसी ही एक खबर ब्रिटेन से मिल रही है, जिसके बारे में सुनकर आपके मुँह से 'ओह माय गॉड' निकलना लाजमी है. जी हाँ ब्रिटेन के इंडियन रेस्टोरेंट में बरसों पहले हाथ से लिखा मेन्यू कार्ड हाल ही में 11, 344 डॉलर (करीब 7,59,996 रुपये) में बिका.

7 लाख में बिके इस मेन्यू का इतिहास भी उतना ही रोचक है जितनी इसकी कीमत, ब्रिटेन में 1809 में शेख दीन मोहम्मद नाम के एक हिंदुस्तानी ने भारत के बिहार में जन्म लेकर ब्रिटेन में उस समय एक रेस्टारेंट खोला जिसका नाम हिंदुस्तानी डिनर एंड हुक्का स्मोकिंग क्लब था, हालाँकि यह ज्यादा समय चल न सका और दिवालिया घोषित हो गया.

इसके बाद ही लंदन के पोर्टमैन में बने इस रेस्टारेंट नए  मैनेजमेंट ने संभाला और उन्होंने इस नाम दिया  'हिंदुस्तानी कॉफी हाउस' उसके बाद ही यह 20 साल तक चला जिसके बाद इसे बंद करना पड़ा. 1833 में यह फिर से बंद हो गया. वहीं इन सबके बीच लंदन के बुकफेयर में हाथ से लिखा यह मेन्यू कार्ड 7 लाख में बिका. 

हिंदुस्तानी डिनर एंड हुक्का स्मोकिंग क्लब के इस मेन्यू में 25 तरह की इंडियन डिशेज़ और उनकी क़ीमत लिखी हुई है. जिसमें 'मक्की पुलाव, पाइनेप्पल पुलाव, चिकन करी, लोबस्टर करी' आदि शामिल हैं, जिनको रोटी, चटनी और अन्य इंडियन डिशेज़ लोगों के खाने के लिए रखा जाता था, हालाँकि इस मेन्यू कार्ड को किसने लिखा है इस बारे में कोई खास जानकारी नहीं है. 

अगर आप भी खड़े होकर खाना कहते है तो ये न्यूज़ आपके लिए है

इस मंदिर में लाल मिर्च से किया जाता है हवन, वजह हैरान कर देगी

समुन्दर में खेल रही थी महिला, अचानक पैदा हुआ बच्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -