हैंड सैनिटाइजर के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकते है ये नुकसान, कोरोना को ऐसे दे मात
हैंड सैनिटाइजर के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकते है ये नुकसान, कोरोना को ऐसे दे मात
Share:

WHO ने कोरोनावायरस और COVID-19 को 'वैश्विक महामारी' घोषित कर दिया गया है। इसके चलते कई शहरों को तो इस खतरनाक वायरस के चलते लॉकडाउन करने की नौबत आ गई है। इस वायरस से अब तक 2 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और करीब 10 हजार लोगों की जान जा चुकी है। इस वायरस के वजह से लोगों में व्याप्त डर को देखते हुए हेल्थ प्रोफेशनल लगातार हैंड हाइजीन का ख्याल रखने को कह रहे हैं। इस वायरस को लेकर डर को कुछ इस तरह समझ सकते हो कि भारत में COVID-19 के मामले सामने आने के बाद किस तरह से मार्केट में हैंड सैनिटाइजर की कमी पड़ी गई। कोरोनावायरस से बचने लिए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन से लेकर सरकारें हाथ साफ रखने की सलाह दे रही हैं। ये वायरस हाथ के जरिए फैलता है, इसलिए बार-बार हाथ धोने या उसे सैनेटाइज करने के लिए कहा जा रहा है। इस कारण हाथ नहीं धो पाने पर लोग बार-बार सैनेटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन सैनेटाइजर के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से हाथों में इसका दुष्प्रभाव देखने को मिल रहा है। एलर्जी एक्शन के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे माहौल में एक्सपर्ट्स ने ये स्पष्ट किया कि कोरोनावायरस से बचाव के लिए साबुन और पानी से हाथ धोना काफी है।

इसके साथ आपको ये बात ध्यान में रखना चाहिए की सिर्फ हैंड सैनेटाइज की आवशयकता नहीं होती है सिर्फ सेनेटाइजर ही काफी नहीं यहां तक कि साबुन हैंड सैनिटाइजर से ज्यादा प्रभावी हो सकते हैं। सिर्फ सेनेटाइजर ही नहीं कोरोनावायरस से बचाव के लिए साबुन और पानी से हाथ धोना काफी है। यहां तक कि साबुन हैंड सैनिटाइजर से ज्यादा प्रभावी हो सकते हैं। पीएच बैलेंस वाले साबुन का करें इस्तेमाल हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है की हाथ धोने के लिए मॉस्चुराइजर बेस्ड हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें। ज्यादा सही तरीका है कि ठीक पीएच बैलेंस वाले साबुन से हाथ धोएं। ये इंफेक्शन से बचने का बेहतर तरीका है जो बार-बार हाथ नहीं धो पाते, वो सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें।

इसके साथ ये भी ध्यान रखे की सिर्फ पानी से हाथ धोना काफी नहीं है वायरस काफी स्टिकी होता है और हो सकता है कि सिर्फ पानी से न निकले। साबुन इसे हाथ से छुड़ाने का काम करता है। इसके लिए आपको कम से कम 20 सेकेंड तक अपने हाथ धोने की जरूरत होती है। सैनिटाइजर का क्या औचित्य है? सैनिटाइजर से आप वायरस पार्टिकल को पूरी तरह धो नहीं रहे होते, वो आपके हाथों पर होते है। ऐसे में सैनिटाइजर इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है? आप वही सैनिटाइजर इस्तेमाल करें, जिसमें कम से कम 60% एल्कोहल हो, फिर हाथों को 20 सेकेंड तक रब करें

घर के बाहर ही नहीं अंदर भी कोरोना का खतरा , ऐसे रखे क्वारंटाइन में इन बातों का ख्याल

नोवल कोरोना वायरस के चार चरण, भारत पंहुचा इस स्टेज पर

आँखों के अंदर या बाहर गुहेरी होने पर ऐसे करे इसका इलाज , जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -