घर के बाहर ही नहीं अंदर भी कोरोना का खतरा , ऐसे रखे क्वारंटाइन में इन बातों का ख्याल
घर के बाहर ही नहीं अंदर भी कोरोना का खतरा , ऐसे रखे क्वारंटाइन में इन बातों का ख्याल
Share:

कोरोना के चलते अद्धे से ज्यादा राज्यों में देश भर में लॉक डाउन का एलान कर दिया है लेकिन क्या आप जानते है की घर के बाहर ही नहीं कोरोना का प्रकोप घर के अंदर भी आ सकता है जबकि कोरोना से बचने के लिए लोगों को ज्यादातर समय घर पर रहने की हिदायत दी गयी है। लोग बचाव के लिए मुंह पर मास्क लगा रहे हैं और अपने हाथों को साफ़ रखने के लिए सेनिटाइजर या साबुन का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन आपको ये समझना होगा कि कोरोना वायरस का खतरा जितना घर के बाहर है उतना ही अंदर भी है। इस वायरस से बचने के लिए आपको घर की साफ़ सफाई पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरुरत है। आज जानते हैं कि कोरोना वायरस के खतरे को कम करने के लिए आप घर की कैसे सफाई कर सकते हैं। घर गंदा रहने से कीटाणुओं का खतरा बढ़ता है देश में चल रही स्थिति को देखते हुए इस समय लोग अपना ज्यादातर समय घर के अंदर बिता रहे हैं। ऐसे में यदि घर में साफ़ सफाई न रखी जाए तो कीटाणुओं को पनपने के लिए जगह मिल सकती है। आप रोजाना जिस तरह से सफाई करते हैं उसे जारी रखें। यदि घर में किसी की तबियत खराब है तो आपका इस पर थोड़ा ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है।

इसके लिए सबसे पहले जान ले की यदि घर में कोई बीमार व्यक्ति है जो खांसने और छींकने की समस्या परेशान है अथवा कोई संक्रमित व्यक्ति है तो उसके द्वारा छुआ हुआ हर सामान दूषित हो जाएगा। अगर वो खांसते और छींकते समय अपना मुंह नहीं ढकता है तो संक्रमण फैलने की संभावना दोगुनी हो जाती है। ऐसे में आप घर के टेलीविजन, रिमोट, किचन का प्लेटफॉर्म, अलमारी, फ्रिज, घर के सभी दरवाजों के हैंडल, नल, स्विच बोर्ड, फोन, चादर, तकिये के कवर आदि की साफ़ सफाई पर थोड़ा एक्स्ट्रा ध्यान दें। ऐसे करें सफाई आप अपने घर को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाकर रखना चाहते हैं तो इसके लिए सामान्य घरेलू फिनायल और लिक्विड ब्लीच (सोडियम हाइपोक्लोराइट) लें। आप इसका घोल बनाने के लिए थोड़ा सा ब्लीच लें और उसमें बाकि मात्रा पानी की रखें। इसके बाद दो से चार मिनट तक इंतजार करें ताकि इस घोल का असर आपकी आंखों पर न पड़े। अब आप ग्लव्स पहन लें। आप जिस सतह की सफाई करना चाहते हैं उस पर ये घोल डाल कर गीला कर लें। लगभग 15 मिनट का इंतजार करने के बाद साफ़ कपड़े की मदद से उस सतह को पोंछ लें।

घर के किचन के साफ़ सफाई का भी रखे विशेष ध्यान, आप किचन में बर्तन साफ़ करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म पानी से कीटाणुओं को नष्ट करना आसान होता है। आप किचन को भी साफ़ रखें। आप रसोईघर और साफ़ सफाई में काम आने वाले कपड़ों को गर्म पानी में धोएं। उनके पूरी तरह सुख जाने के बाद ही इस्तेमाल में लाएं। घर में यदि कोई शख्स बीमार है तो उसके कपड़े अलग धोएं। उन कपड़ों को धोने के बाद आप डेटोल के पानी से निकाल कर सुखा सकते हैं।

इन सबके साथ सबसे जरुरी है खुद की सुरक्षा,जरुरी घर में सफाई अभियान की शुरुआत करने से पहले अपने मुंह, हाथ और सर को ढक लें। क्लीनिंग के दौरान अपने आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें। आप सफाई के लिए तौलिया, कपड़ा या फिर डिस्पोजेबल कपड़े का इस्तेमाल करें। काम खत्म हो जाने के बाद इन्हें अच्छी तरह धोकर सुखाएं। आप इन्हें साफ़ करने के लिए वॉशिंग पाउडर के साथ गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। अंत में आप अपने हाथ लगभग तीस सेकेंड तक साबुन लगाकर अच्छे से धोएं।

नोवल कोरोना वायरस के चार चरण, भारत पंहुचा इस स्टेज पर

आँखों के अंदर या बाहर गुहेरी होने पर ऐसे करे इसका इलाज , जाने

प्रोड्यूसर हार्वे वीनस्टीन को भी हुआ कोरोना, रेप के आरोप में जेल में है बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -