50 वर्ष में ट्यूनिशिया जाने वाले पहले उपराष्ट्रपति बने हामिद अंसारी

May 30 2016 03:49 PM
50 वर्ष में ट्यूनिशिया जाने वाले पहले उपराष्ट्रपति बने हामिद अंसारी

नई दिल्ली : उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी आज मोरक्को और ट्यूनिशिया की पांच दिनी यात्रा के लिए निकल गए। वे ऐसे पहले उपराष्ट्रपति हैं जो कि 50 वर्ष में पहली बार इन दोनों ही देशों की यात्रा पर हैं। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन से राजनियक लाभ को आगे बढ़ाने और भारत के साथ इन देशों की भागीदारी का मंच तैयार करने के प्रयासों के अंतर्गत विदेश यात्रा पर गए हैं।

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी यहां पर आतंकवाद को लेकर चर्चा करेंगे। साथ ही वे भारत के साथ ही निजी क्षेत्र में इन दोनों देशों के निवेश को भी प्रोत्साहित करेंगे। उपराष्ट्रपति रबात पहुंचेंगे जहां भारत-मोरक्को वाणिज्य और उद्योग मंडल का संयुक्त तौर पर शुभारंभ करेंगे। यात्रा के तहत क्षमता निर्माण और सांस्कृतिक आदान प्रदान को ध्यान में रखते हुए शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार तकनीक के क्षेत्र में विभिन्न समझौता पत्रों पर हस्ताक्षर करवाए जाऐंगे।

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी अपनी यात्रा के ही तहत 2 जून को ट्यूनिशिया पहुंचेंगे। वे विदेश मंत्रालय में सचिव अमर सिन्हा ने इस मामले में कहा कि अंसारी भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन में मिलने वाले लाभ को आगे बढ़ाऐंगे।