Share:
'हमास ने तोड़ा युद्धविराम..', यरूशलम में हुए आतंकी हमले पर भड़के अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन
'हमास ने तोड़ा युद्धविराम..', यरूशलम में हुए आतंकी हमले पर भड़के अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने आज शनिवार (2 दिसंबर) को गाजा पट्टी में संघर्ष विराम की समाप्ति के लिए फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास को दोषी ठहराया और कहा कि फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह ने "कुछ बंधकों" की रिहाई के संबंध में की गई "प्रतिबद्धताओं से मुकर गया"। दुबई में COP28 में भाग लेने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, ब्लिंकन ने यह भी कहा कि हमास ने "यरूशलेम में एक क्रूर आतंकवादी हमला किया"। उनका इशारा गुरुवार को यरूशलम में एक बस स्टॉप पर फिलिस्तीनी (हमास) बंदूकधारियों द्वारा किए गए गोलीबारी हमले की ओर था, जिसमें तीन लोग मारे गए और आठ अन्य घायल हो गए। बाद में एक बयान में हमास ने हमले की जिम्मेदारी ली।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि हमास ने शुक्रवार को इजराइल पर रॉकेट दागे। इज़रायली सेना ने गाजा पट्टी से दक्षिणी तटीय शहर अशदोद में सीमावर्ती शहरों को निशाना बनाकर लगभग 50 रॉकेट दागे जाने का भी उल्लेख किया। रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने ब्लिंकन की बात दोहराते हुए कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका "विराम को फिर से लागू करने के प्रयासों" पर इज़राइल और मध्यस्थ मिस्र और कतर के साथ काम करना जारी रखेगा। कतर, जो गाजा में इज़राइल-हमास संघर्ष विराम में एक प्रमुख मध्यस्थ रहा है, ने कहा कि संघर्ष विराम बहाल करने के प्रयास अभी भी चल रहे हैं। हालाँकि, गाजा में ताजा इजरायली हमलों से मामला जटिल हो सकता है।

इजराइल ने शुक्रवार को सात दिनों तक चले गाजा संघर्ष विराम के अचानक खत्म होने के लिए भी हमास को जिम्मेदार ठहराया है. इस अवधि में दो बार विस्तार हुआ, और हमास द्वारा 105 बंधकों और इज़रायली जेलों से 240 फ़िलिस्तीनियों को रिहा किया गया।

यहां इज़राइल-हमास युद्ध के नवीनतम घटनाक्रम हैं:-

3 दिन पहले इज़राइल की यात्रा करने वाले एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका का ध्यान उन बंधकों की रिहाई पर है जो अभी भी गाजा में हमास की कैद में हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वे बंधकों को घर पहुंचाने के लिए "सब कुछ" करने के लिए "दृढ़" हैं, जिसमें "सात दिनों तक चली प्रक्रिया को अपनाना" भी शामिल है। उन्होंने दुबई में संवाददाताओं से कहा, "हमारे पास सात दिनों का ठहराव था; सात दिनों तक लोग घर आए और अपने परिवारों से मिले।" 

हालाँकि, अमेरिकी विदेश मंत्री ने "7 अक्टूबर फिर कभी न हो" सुनिश्चित करने के यहूदी राष्ट्र के प्रयासों में इज़राइल के प्रति देश के समर्थन को दोहराया। "हम ऐसा करने की अनिवार्यता के बारे में भी बहुत स्पष्ट हैं जो नागरिकों की सुरक्षा पर एक प्रीमियम डालता है और यह सुनिश्चित करता है कि मानवीय सहायता उन लोगों को मिले जिन्हें इसकी आवश्यकता है। इसलिए हमारा ध्यान इसी पर है, और हम हैं दोनों एक ही समय में कर रहे हैं,” ब्लिंकन ने कहा।

इज़राइल रक्षा बल (IDF) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि गाजा पट्टी में 17 महिलाओं और बच्चों सहित 136 बंधकों को हमास ने पकड़ रखा है, और वे उन्हें घर लाने के लिए सब कुछ करेंगे। इस बीच, गाजा में जमीनी आक्रमण फिर से शुरू होने के तुरंत बाद, IDF ने एक्स पर अपडेट किया कि उसने गाजा में परिचालन कमांड सेंटरों पर हमला किया था, जिसे हमास चला रहा था, भूमिगत स्थलों और एक सैन्य परिसर के साथ। 

उन्होंने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर पोस्ट किया कि, "(हमने) पूरे गाजा में कई आतंकवादी कोशिकाओं को नष्ट कर दिया - जिनमें से एक में जमीनी सैनिकों के बगल में सक्रिय 10 से अधिक आतंकवादी शामिल थे। संयुक्त आईडीएफ जमीनी और हवाई गतिविधियों में 2 अतिरिक्त आतंकवादी कोशिकाओं को विफल कर दिया - जिन्होंने गाजा में IDF सैनिकों की ओर मोर्टार गोले दागे।"  क्षेत्र में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में लड़ाई फिर से शुरू होने के पहले घंटों में कम से कम 178 लोग मारे गए हैं क्योंकि इजरायली हमलों ने घिरे इलाके में घरों और इमारतों को निशाना बनाया है। रिपोर्ट के अनुसार, इज़राइल ने कहा कि लड़ाई फिर से शुरू होने के तुरंत बाद उसने हमास के 200 से अधिक ठिकानों पर हमला किया।

लेबनान के साथ इज़राइल की उत्तरी सीमा पर चल रहे इज़राइल और हिजबुल्लाह के बीच भी लड़ाई छिड़ गई। हमास ने गाजा युद्धविराम की समाप्ति के लिए अमेरिका को दोषी ठहराया, और यहां तक कि देश पर इजरायली "नरसंहार और जातीय सफाई के युद्ध" को आगे बढ़ाने का आरोप भी लगाया। रॉयटर्स ने फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह के एक बयान में कहा, "आज, यह बेशर्मी से ज़ायोनी झूठ को दोहराता है, जो युद्ध को फिर से शुरू करने और मानवीय संघर्ष विराम का विस्तार नहीं करने के लिए हमास को ज़िम्मेदार ठहराता है।"

इस बीच, फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट ने कहा कि इजरायली बलों ने मिस्र के साथ राफा सीमा पार से गाजा में मानवीय सहायता की सभी डिलीवरी रोक दी है। फिलीस्तीनियों के साथ नागरिक समन्वय के लिए इजरायली एजेंसी सीओजीएटी ने कहा कि संघर्ष विराम के तहत सहमत सहायता रोक दी गई है, लेकिन अमेरिका के अनुरोध पर, भोजन, पानी और चिकित्सा आपूर्ति के साथ "दर्जनों" अन्य ट्रक घिरे हुए इलाके में पहुंच गए हैं।

एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर रॉयटर्स को बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने इस सप्ताह इज़राइल पर जोर दिया है कि वह दक्षिणी गाजा में किसी भी सैन्य अभियान में नागरिक क्षति को कम करने के लिए स्पष्ट योजना तैयार करे। यह तब हुआ जब गाजा में अस्थायी युद्धविराम समाप्त होने के तुरंत बाद शुक्रवार को इजरायली हमले, एन्क्लेव में खान यूनिस और राफा के दक्षिणी क्षेत्रों में सबसे तीव्र थे। अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि गाजा में मौजूदा हमले के दौरान दक्षिण में पूरे पड़ोस को नागरिकों के लिए सुरक्षित क्षेत्र के रूप में नामित किया जाना चाहिए, हालांकि कुछ लोगों को अभी भी अपने घर छोड़ने पड़ सकते हैं यदि वे उन क्षेत्रों में हैं जहां हमास लड़ाके मौजूद हैं।

अमेरिकी अधिकारी ने कहा, इजरायली सरकार इस बात पर सहमत है कि दक्षिणी गाजा में कोई भी ऑपरेशन उत्तर की तरह नहीं दिखना चाहिए और उसकी सेना उन क्षेत्रों को नामित करेगी जहां नागरिकों को नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा। हालाँकि, इज़रायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी सरकार ने नागरिक क्षति से बचने के बारे में स्पष्ट आश्वासन नहीं दिया और अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि इस मामले पर चर्चा जारी रहेगी।

'मेरे पिता सहित सभी आतंकियों को फांसी दे दो..', हमास संस्थापक के बेटे मोसाब हसन युसूफ ने इजराइल से की मांग, Video

युद्धविराम ख़त्म, गाज़ा में फिर घुसा इजराइल, हमास के खिलाफ शुरू किया ग्राउंड अटैक

'चरमपंथी होते हैं LGBT..' , सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिकों और ट्रांसजेंडरों के मूवमेंट पर लगाया बैन !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -