'800 साल पुरानी है हाजी मलंग दरगाह और वहां कोई मंदिर नहीं है', ट्रस्ट के चेयरमैन नासिर खान का दावा
'800 साल पुरानी है हाजी मलंग दरगाह और वहां कोई मंदिर नहीं है', ट्रस्ट के चेयरमैन नासिर खान का दावा
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने हाजी मलंग दरगाह को लेकर हाल ही में एक बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि वह सदियों पुरानी हाजी मलंग दरगाह की 'मुक्ति' के लिए प्रतिबद्ध हैं। जबकि हिंदुओं का कहना है कि वहां मछिंद्रनाथ मंदिर है। इसे लेकर अब झगड़ा आरम्भ हो गया है। वहीं, हाजी मलंग दरगाह ट्रस्ट के चेयरमैन नासिर खान ने अपने एक इंटरव्यू में कहा कि हाजी मलंग दरगाह परिसर में कोई मंदिर नहीं है। 68 वर्षीय नासिर खान ने कहा कि ये सब अब राजनीतिक फायदे के लिए किया जा रहा है, नहीं तो महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी हाजी मलंग के मुरीद हैं।

हाजी मलंग दरगाह ट्रस्ट के चेयरमैन ने कहा कि ट्रस्ट के पास सभी दस्तावेज उपलब्ध हैं, जिससे पता चलता है कि दरगाह 800 वर्ष पुरानी है तथा वहां कोई मंदिर नहीं है। उन्होंने कहा कि पेशवा और अंग्रेजों के बीच लड़ाई हुई थी। पेशवा ने बाबा मलंग से प्रार्थना की तथा मन्नत को अपने पास रखा। पेशवा ने लड़ाई जीत ली और बाद में उन्होंने बाबा मलंग को सोने और चांदी की चादर चढ़ाई। नासिर खान ने कहा कि हमारे पास सभी सरकारी दस्तावेज उपस्थित हैं। हमारे पास पेशवा काल के रिकॉर्ड हैं। नासिर खान ने कहा कि हमारे पास सर्वे संख्या है। मलंग दरगाह ट्रस्ट 30 एकड़ जमीन पर है। वहां होटल एवं लॉज हैं। हमारा अपना स्कूल है तथा नियमित रूप से इंटरव्यू होते हैं। तकरीबन 1200 लोग वोटिंग करते हैं। 

उन्होंने कहा कि ट्रस्ट 1953 में गोपाल जी केतकर के नाम से पंजीकृत हुआ था। उन्होंने कहा कि मेरा जन्म और पालन-पोषण यहीं हुआ। 5 किलोमीटर आगे एक मंदिर है तथा हम उनके कार्यक्रमों में हिस्सा लेते हैं। नासिर खान ने शांति का आह्वान किया तथा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बयान पर भी बात की। उन्होंने कहा कि हम सभी हिंदू मुस्लिम शांति एवं सद्भाव से रहते हैं। हमारे महाराष्ट्र में शांति होनी चाहिए। दरगाह परिसर में कोई मंदिर नहीं है। वहां कभी कोई मंदिर नहीं था। मैंने नहीं जानता कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने क्या कहा मगर कुछ भ्रम हो सकता है। शिंदे बाबा मलंग के पुराने प्रशंसक हैं। हमारे पास सभी दस्तावेज़ उपलब्ध हैं, जब भी जरुरत होगी हम सबूत दिखाएंगे।

गौतम अडानी फिर बने एशिया के सबसे अमीर शख्‍स, जानिए कितनी है नेटवर्थ?

एनकाउंटर में ढेर हुआ गैंगस्टर विनोद उपाध्याय, 1 लाख रुपये का था इनाम

ब्राह्मण लड़की को भगा ले गया मुस्लिम युवक, नहर किनारे मिले कपड़े-मोबाइल और...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -