क्या आप भी करती हैं एक ही जैसा हेयर स्टाइल, होगा नुकसान
क्या आप भी करती हैं एक ही जैसा हेयर स्टाइल, होगा नुकसान
Share:

आपके बालों में मांग निकालने के तरीके से भी आपके टूट सकते है. बालों की देखभाल के लिए आपको कई तरह के टिप्स अपनाने पड़ते हैं जिनके बारे में आपको बताने जा रहे हैं. लेकिन क्‍या आपको पता है कि हेयर पार्टिंग से भी बालों पर प्रभाव पड़ता है. वैसे तो बालों का टूटना और झड़ना आम समस्याएं हैं पर अगर हम आपसे यह कहे कि आपके बालों के टूटने और झड़ने के पीछे हेयर पार्टिंग भी एक अहम कारण है तो आप को आर्श्‍चय होगा. वैसे अधिकतर महिलाएं ऐसी होती है जो अपने बालों को हमेशा एक ही तरीके से बनाती हैं, यानि हेयर पार्टिंग हमेशा एक ही तरह करती हैं. लेकिन जान लें इससे क्या नुकसान होता है. 

एक ही तरह से हेयर पार्टिंग ना करें
जीतने लंबे अर्से तक आप बालों को एक ही तरह पार्टिंग करती रहेंगी, उतना ही आपके बालों को नुकसान होगा. जब हम बालों को किसी भी तरह लगातार स्टाइल करते हैं, तो बालों के एक हिस्से पर ज्यादा जोर पड़ता है. एक ही जगह मांग निकालते रहने का एक और नुकसान भी है, चूंकि सर के उस हिस्से पर सीधी धूप पड़ती है और इसलिए सर के उस हिस्‍से का रंग बाकी हिस्सों की तुलना में गहरा हो जाता.

ड्राई टेक्सचर हेयर स्प्रे
हेयर पार्टिंग करने के लिए ड्राई टेक्सचर हेयर स्प्रे का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं. ड्राई स्प्रे से आपके बाल ऑयली भी नहीं होंगे. 

क्लिप्स
हेयर पार्टिंग करने के लिए क्लिप्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. इसके लिए नॉन-क्रीज क्लिप्स का इस्तेमाल करें. इस तरह के क्लिप्स मार्केट में आपको आसानी से मिल जाएंगे.

हेयर पार्टिंग का एक नुकसान यह भी है कि जब भी आप हेयर स्टाइलिंग करवाती हैं तो ब्लो ड्रायर या अन्य किसी उपकरण से निकलने वाली गर्मी बालों के एक भाग पर ज्यादा पड़ेगी, इससे उस जगह के बाल टूटने-झड़ने लगते है.

कितने समय में बालों की मांग बदलती रहनी चाहिए
अगर आप एक ही तरह का हेयर स्टाइल रखना पसंद करती हैं तो कम से कम सप्‍ताह में एक या दो दिन अपने बालों की पार्टिंग बदलें. इससे यह फायदा होगा कि पार्टिंग निकालने की वजह से जो आपके बालों के एक हिस्से पर दबाव पड़ता है, वो दबाव एक ही जगह लंबे समय तक नहीं पड़ेगा. 

बालों और स्किन के लिए लाभकारी है काजू..

बालों को लेकर लड़कियां खुद करती हैं ये गलतियां, जानें क्या है वो..

बालों की खूबसूरती के लिए फायदेमंद है विटामिन इ, जानें फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -