बालों की खूबसूरती के लिए फायदेमंद है विटामिन इ, जानें फायदे
बालों की खूबसूरती के लिए फायदेमंद है विटामिन इ, जानें फायदे
Share:

महिलाएं अपने बालों को खूबसूरत और शाइनी बनाने के लिए कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट और हेयर पैक लगाती हैं. लेकिन लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण आपके बालों पर भी असर पड़ता है. आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि कहीं आपकी डाइट में विटामिन ई की कमी तो नहीं. विटामिन ई अपनी एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टी के लिए जाना जाता है, जो फ्री रेडिकल्स से शरीर की रक्षा करता है. विटामिन ई आपकी स्किन के लिए बेहद अच्छा होता है और बालों को भी काफी अच्छा असर करता है. आपको यह जानकर खुशी होगी कि विटामिन ई अपनी डाइट में शामिल करने से बालों को फ्रिजी होने से बचाया जा सकता है. यानि आपके बाल मुलायम बने रहेंगे. मॉनसून के मौसम में खासतौर पर विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में लेने से बालों को विशेष फायदा होता है. जानें इसके फायदे. 

हेयर लॉस से बचाता है
साल 2010 में हुए एक ट्रायल में पाया गया कि विटामिन ई सप्लीमेंट्स लेने से लोगों के हेयर ग्रोथ अच्छी हो गई. माना जाता है कि विटामिन ई की एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज स्केल्प के ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं. ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को हेयर लॉस से जोड़कर देखा जाता है. 

स्केल्प में बढ़ता है खून का दौरा
विटामिन ई सप्लीमेंट्स लेने से सिर में खून का प्रवाह बढ़ जाता है. इससे बालों की सेहत अच्छी रहती है. शोधकर्ताओं ने 2001 में हुई एक स्टडी में पाया था कि विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में लेने से हेयर ग्रोथ बेहतर हो गई और बाल सिरे से मजबूत हो गए. 

विटामिन ई युक्त डाइट या फिर हेयर ऑयल के इस्तेमाल से स्केल्प में पैदा होने वाला ऑयल ना तो बहुत ज्यादा होता है और ना ही कम. इससे बालों की नमी बरकरार रहती है और बाल शाइनी नजर आते हैं. अगर आपकी स्किन ड्राई रहती है और खुजली महसूस होती है तो यह विटामिन ई की कमी का संकेत हो सकता है. 

स्केल्प रहता है हेल्दी
विटामिन ई स्किन के साथ-साथ स्केल्प को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी है. इसकी मदद से बालों को बढ़ने के लिए एक स्ट्रॉन्ग बेस मिलता है, ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस में कमी आती है और बालों की लिपिड लेयर सुरक्षित रहती है. 

विटामिन ई युक्त तेल बालों में इस तरह लगाएं

तेल की बालों में हल्के हाथों से मालिश करें

चौड़े दांत वाले कंघे से सिर में कंघी करें

तेल कम से कम एक घंटे के लिए बालों में लगाकर रखें

जब बालों को शैंपू से धोएं, उसके बाद बालों में कंडिशनर जरूर लगाएं .

क्या आप भी बांधती हैं बालों का जुड़ा तो जान लें क्या हैं इसके नुकसान

बालों की खूबसूरती के लिए फायदेमंद है नारियल का तेल, जानें फायदे

बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाता है कंडीशनर, पर जानें इसका सही तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -