इन घरेलू तरीकों से हटाएं अपना हेयर कलर

हर किसी को अपने बालो में हेयर कलर करवाने का शौक होता है. लेकिन कई हम जो कलर चाहते है वो हमें मिल नहीं पाता है या हमें हैरसलर पसंद नहीं आता है जिसके बाद हमें उसे हटाने का मन करता है. इसलिए आज हम आपको हेयर कलर हटाने का सही और आसाम तरीका बताने जा रहे है-

-अगर आपको हेयर कलर कराए हुए तीन दिन से कम हुए हैं तो आप बेकिंग पाउडर की मदद से आसानी से हेयर कलर निकाल सकते है. परमानेंट हेयर कलर में ये तरीका काम नहीं करता. कुछ लोग ब्लीच का प्रयोग करते है पर उससे बाल खराब हो सकते हैं.

-बालों को बेकिंग सोडा से धोएं. धोते वक्‍त गरम पानी प्रयोग करें. बेकिंग सोडा से पहले बालों को किसी अच्छे एंटी डैंड्रफ शैंपू से साफ करें. उसके बाद शैंपू और बेकिंग सोडा को समान मात्रा में लेकर मिलाकर कुछ देर तक बालों में लगाकर छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से बालों को साफ करें.

-अगर आपके बालो में डैंड्रफ है तो बेकिंग सोडा को शैंपू के साथ मिलाकर लगाएं. इससे गन्दगी साफ़ होगी और सिर में खुजली भी नहीं होगी. बेकिंग सोडा से दोमुंहे बालों की समस्या भी दूर हो जाती है लेकिन इसका नियमित इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से बात करें.

-बालो के साथ-साथ बेकिंग सोडा से चेहरे में भी निखार आता है. एक बर्तन में बेकिंग सोडा लें और उसमें थोड़ा गर्म पानी मिलाकर पेस्ट की तरह बना लें. इस पेस्ट से चेहरे पर धीरे धीरे मसाज करें. यह त्वचा के रोमछिद्रों तक जाता है और सफाई करता है. इससे एक्ने और ब्लैकहेड्स की समस्या भी काफी हद तक कम हो जाती है.

जानें घर के मुख्यद्वार पर क्या लगाने से आती है सुख और समृद्धि

घरेलू नुस्खों की मदद से बनायें अपने रंग को गोरा

चेहरे को खूबसूरत बनाता है करेला