इस वजह से गुजरातियों के दांत से ज्यादा मजबूत, शोध में हुआ खुलासा

देश में सबसे ज्यादा दूध उत्पादन करने वला राज्य है गुजरात. यहां काफी मात्रा में दूध पाया जाता है और इसका असर यहां लोगों के दांतों पर भी देखा गया है. आज हम इसी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. आपकी जानकारी के बता दें कि गुजरातियों के दांतों में कैल्शियम की मात्रा सर्वाधिक है इसी के कारण उनके दांत काफी स्वस्थ और मजबूत हैं. गुजरात फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की एक शोध से इस बात का खुलासा हुआ है. शोध का लक्ष्य यह देखना था कि ऐसे राज्यों में रहने वाले लोगों की डाइट का उनके दांतों पर क्या असर होता है. तो चलिए आपको भी बता देते हैं क्या असर होता है. 

दरअसल, गुजरात में लोग दूध और इससे बने उत्पाद काफी पसंद करते हैं. छाछ, श्रीखंड, खीर और दूध उनकी डाइट का हिस्सा होता है. यानि खाने के साथ दूध से बनी चीज़ों का इस्तेमाल जरुरी है और आम बात है. इस वजह से उनके दांतों में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा पाई गई. यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर के अनुसार, गुजरातियों के दांतों में कैल्शियम की मात्रा 82% और केरल के लोगों में 80% पाई गई. 2 प्रतिशत की अधिकता काफी मायने रखती है.इतना ही नहीं यह मात्रा केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र जैसे दक्षिण भारतीय राज्यों में रहने वाले लोगों के मुकाबले ज्यादा है.

इसके अलावा रिसर्च से जुड़े डॉ. अभिनव राज का कहना है कि रिसर्च का एक और लक्ष्य था कि दांतों की मदद से एक्सीडेंट के बाद लोगों की पहचान करना. एक्सीडेंट या शरीर जलने का असर दांतों पर कम होता है. दांतों से इंसान के बारे में काफी जानकारी मिलती है. जैसे शाकाहारी होने पर दांतों में जिंक और फास्फोरस जैसे मेटल की मात्रा काफी कम पाई जाती है, जबकि मांसाहारी होने पर इनकी मात्रा दांतों में ज्यादा रहती है. गुजरातियों में जिंक 0.14 फीसदी और फास्फोरस 17.3 प्रतिशत है, जबकि केरल के लोगों में यह आंकड़ा 0.23 फीसदी और 18.5 प्रतिशत है.

प्लास्टिक की बोतलों से बना डाला इतना बेहतरीन घर, ये है वजह

यहां 'नशेड़ी' तोते से परेशान हुए किसान, चट कर रहे अफीम की फसल

3500 साल पहले भी इस तरह पता लगाया जाता था लड़का होगा या लड़की

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -