यहां 'नशेड़ी' तोते से परेशान हुए किसान, चट कर रहे अफीम की फसल

Feb 26 2019 05:05 PM
यहां 'नशेड़ी' तोते से परेशान हुए किसान, चट कर रहे अफीम की फसल

आज तक आपने इंसानों को तो नशे का आदि होते देखा होगा लेकिन हाल ही में मध्यप्रदेश के नीमच जिले से ऐसा मामला सामने आया है जिसके बारे में जानकर हर कोई हैरान हो गया है. सूत्रों की माने तो यहां पर अफीम की खेती करने वाले किसान इन दिनों नशेड़ी तोतों से परेशान हैं. जी हां... नशेड़ी तोते इसलिए क्योकि इस इलाके में रहने वाले तोते उनकी अफीम की फसल को चट कर जा रहे हैं.

इस क्षेत्र के किसान इन तोतों को भगाने के लिए दिन-रात अपने खेतों में पहरा दे रहे हैं लेकिन फिर भी तोते अफीम के डोडे को चोंच की मदद से तोड़कर उसे अपने साथ लेकर उड़ जाते हैं. ऐसी स्थिति में ये लोग ये नहीं जान पा रहे कि ये तोते नशे के आदी हो गए हैं या कुछ और मामला है. यहां के सभी अफीम उत्पादक किसान अब इन तोतों से काफी ज्यादा परेशां हो गए हैं और ये तोते उनके लिए एक बड़ी चुनौती बनकर खड़े हो गए हैं.

ये नशेड़ी पक्षी अफीम के डोडे खाकर बड़ी मात्रा में फसल को नुकसान पहुंचाने का काम कर रहे हैं. हैरानी वाली बात तो ये है कि तोते को भगाने के बाद भी वो भागते नहीं है. बता दें कि अफीम के डोडे में रात में चीरा लगाने से दूध के रूप में मादक द्रव्य निकलता है, जो सुबह तक गाढ़ा हो जाता है. इस बारे में परेशान किसानों ने कहा कि, ‘हम तोतों को भगाने के लिए ड्रम बजाते हैं और पटाखे फोड़ते हैं ताकि पक्षी डर कर भाग जाएं. हम रात में भी उन पर निगरानी रखते हैं. हमें नहीं पता कि ये पक्षी नशे के आदी हैं या फिर कोई और बात है.’

पतली होने की चाह में इस लड़की ने करवाई 200 से ज्यादा सर्जरी, निकला दी 6 पसलियां

गर्भवती गायों को देखकर महिला ने किया ऐसा काम जिससे अचानक ही बन गई मां

इस आदमी के घर ट्रक भर-भरकर आते हैं पैसे, दोस्तों के ऊपर उड़ाता है अरबों रूपए