अब बच्चों को ताकतवर बनाएगी सरकार, हर बच्चे को देगी एक मुर्गा और 10 मुर्गियां
अब बच्चों को ताकतवर बनाएगी सरकार, हर बच्चे को देगी एक मुर्गा और 10 मुर्गियां
Share:

नई दिल्ली: गुजरात की विजय रूपानी सरकार ने बच्चों के शरीर से कुपोषण निकालकर उन्हें ताकतवर बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। जी हां, इसके लिए अब बच्चों को अंडे खिलाकर ताकतवर बनाने के लिए सरकार की ओर से 1 मुर्गा और 10 मुर्गियां प्रदान की जा रही हैं। यह अनोखा तरीका ​गुजरात सरकार ने निकाला है जिसको फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया जा रहा है।

इस योजना के अनुसार, फिलहाल काम दाहोद जिले की पांच तहसीलों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है। यहां से कई कुपोषित बच्चों को चिन्हित किया गया है। इन सभी को 1—1 मुर्गा और 10—10 मुर्गियां प्रदान की जाएंगी। यदि नतीजा अच्छा रहा तो पूरे जिले में इसे लागू किया जाएगा। आपको बता दें कि दाहोद गुजरात का आदिवासी बहुल जिला है। यहां बड़ी तादाद में लोग आस्था-धार्मिक विश्वास और जीवनशैली के कारण मांसाहार-शराब से दूर रहते हैं। 

यहां पर मांसाहारी और शाकाहारी यानी हर परिवार के कुपोषित बच्चों को इस योजना के तहत चुना गया है। कुपोषित बच्चों को कड़कनाथ प्रजाति के मुर्गी-मुर्गे दिए जा रहे हैं। आपको बता दें कि कड़कनाथ मुर्गी का जीवन काल 6 से 8 माह का होता है। ये मुर्गियां हर 2 से 3 दिन के अंतराल पर अंडे देती हैं। ये मुर्गियों एक माह में 15 से 20 अंडे दे देती हैं।

क्रूड आयल पर कोरोना वायरस का प्रकोप, एक महीने में 20 फीसद तक टूटे दाम

Corona Virus: इकोनॉमी को खा रहा ये वायरस, Slowdown से निकलने में अब लगेगा और वक्त

देश की इकोनॉमी हो रही मजबूत, आठ फीसद की वृद्धि दर हासिल करेगा भारत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -