क्रूड आयल पर कोरोना वायरस का प्रकोप, एक महीने में 20 फीसद तक टूटे दाम
क्रूड आयल पर कोरोना वायरस का प्रकोप, एक महीने में 20 फीसद तक टूटे दाम
Share:

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल के दाम में बीते एक महीने में लगभग 20 फीसदी की गिरावट आई है, जिसमें सबसे अधिक गिरावट बीते 15 दिनों में आई है. तेल के दाम में हालिया गिरावट का मुख्य कारण चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप रहा है, जिसके चलते चीन की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ने की आशंका जताई जा रही है.

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार, इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (ICE) पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का अप्रैल डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को 54.45 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर क्लोज हुआ, जबकि एक माह पूर्व आठ जनवरी को ब्रेंट का दाम 65.44 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था. इस तरह एक माह में बेंट्र क्रूड का दाम 20 प्रतिशत से अधिक गिरा है, जबकि आठ जनवरी को ब्रेंट के भाव के ऊंचे स्तर 71.75 डॉलर प्रति बैरल से तुलना करें तो बेंचमार्क क्रूड आयल के दाम में 30 फीसदी से अधिक की गिरावट आ चुकी है.

वहीं, न्यूयॉर्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) का मार्च डिलीवरी करार शुक्रवार को 50.36 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर बंद हुआ था, जबकि आठ जनवरी को डब्ल्यूटीआई का भाव 59.61 डॉलर पर बंद हुआ था. इस प्रकार अमेरिकी बेंचमार्क क्रूड के दाम में लगभग 20 फीसदी की गिरावट आई है.

Corona Virus: इकोनॉमी को खा रहा ये वायरस, Slowdown से निकलने में अब लगेगा और वक्त

देश की इकोनॉमी हो रही मजबूत, आठ फीसद की वृद्धि दर हासिल करेगा भारत

WhatsApp Pay को मिल गयी है एनपीसीआई की मंजूरी, भारत में होगी शुरुआत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -