घर में आसान तरीको से उगायें सब्जियां

By Emmanual Massey
Jan 10 2021 03:57 PM
घर में आसान तरीको से उगायें सब्जियां

सभी लोग हमेशा ताजा फल और सब्जियां खाना चाहते हैं. आजकल मार्केट में केमिकल युक्त खाद के द्वारा उगाई  हुई सब्जियां मिलती हैं. सबके घरों में इतनी जगह नहीं रहती है कि वह अपने घर में सब्जियों को उगा सके. आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप आसानी से अपने घर में उगा सकती  है. 

1- आप अपने घर में आसानी से फलियों को उगा सकते हैं. फलियों को उगाने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ती है. अगर आप अपने घर में फलियों को उगाना चाहते हैं, तो जून और जुलाई के बीच में फलियों के बीज को गमले में लगा दे. 

2- बैगन को उगाने का सबसे अच्छा समय जून और जुलाई होता है. बैगन के पौधों को बड़े गमले में लगा सकते हैं. इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि बैंगन के पौधे में बहुत जल्दी कीड़े लग जाते हैं. इसलिए समय-समय पर बैंगन के पौधे में कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव करते हैं.  

3- टमाटर का इस्तेमाल लगभग सभी सब्जियों में किया जाता है. मार्केट में मिलने वाले टमाटर को उगाने के लिए केमिकल युक्त खाद  का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए यह खाने में इतने स्वादिष्ट नहीं होते हैं. आप चाहे तो घर में ही गमले या किसी बड़े कंटेनर में टमाटर के पौधे को उगा सकते हैं.

‘अंजली भाभी’ ने सोशल मीडिया पर साझा की अपनी ये खूबसूरत तस्वीर

इस तरह बालों को बनाएं ट्रेंडी और स्टाइलिश

हर घर में प्रसिद्ध है डैन डैन नूडल्स की सरल रेसिपी