बड़ी खबर: इलेक्ट्रिक वाहनों पर 20,000 रुपये तक की मिल रही है सब्सिडी
बड़ी खबर: इलेक्ट्रिक वाहनों पर 20,000 रुपये तक की मिल रही है सब्सिडी
Share:

जयपुर: हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री पर सब्सिडी प्रदान करने की योजना को मंजूरी दी है, उम्मीद है कि यह निश्चित रूप से ईवी वाहनों की बिक्री में वृद्धि करेगी। यह स्थिरता की ओर और पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिकोण से लक्ष्य कर रहा है। साथ ही इसके लिए 40 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट प्रावधान को भी मंजूरी दी गई है. प्रस्ताव के अनुसार, राज्य में वर्तमान में देय 2.5% जीएसटी ई-वाहनों की बिक्री पर रिचार्ज किया जा सकता है। साथ ही दोपहिया वाहनों की बिक्री पर 2 किलोवाट से 5 किलोवाट तक की बैटरी क्षमता के अनुसार 5,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक की सब्सिडी और 3 की बैटरी क्षमता के अनुसार तिपहिया वाहनों को 10,000 रुपये से 20,000 रुपये तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। 

राज्य सरकार के परिवहन विभाग के अनुसार, सरकार ईवी पर खरीद पर एसजीएसटी (राज्य माल और सेवा कर) राशि की प्रतिपूर्ति करेगी। सभी इलेक्ट्रिक दुपहिया और तिपहिया वाहनों पर उनकी बैटरी क्षमता के अनुसार एकमुश्त अनुदान राशि देय होगी और यह अनुदान राशि 1 अप्रैल, 2021 से 31 मार्च, 2022 तक खरीदे गए और मार्च तक पंजीकृत वाहनों पर देय है।

दी गई छूट के अनुसार, सबसे कम प्रोत्साहन 5,000 रुपये के अनुदान के साथ 2 kWH तक की दोपहिया बैटरी क्षमता पर है। 5 kWh से अधिक बैटरी क्षमता वाले तिपहिया वाहन पर 20,000 रुपये तक के अनुदान के साथ सबसे अधिक प्रोत्साहन है। प्रोत्साहन के लिए स्लैब दो और तीन पहिया वाहनों के बीच विभाजित हैं, और प्रति kWh बैटरी क्षमता के आधार पर और 5000 रुपये से 20000 रुपये तक है। राजस्थान सरकार द्वारा प्रोत्साहन केंद्र सरकार की FAME 2 नीति के ऊपर और ऊपर हैं और खरीदार इसका लाभ उठा सकते हैं।

पिता राजेश खन्ना को याद कर इमोशनल हुई बेटी ट्विकंल, बोली- मेरे पास आपकी आंखें है...

घर-घर परीक्षण करने से सामने आए कोरोना के नए मामले

अपनी आजीविका के लिए आज भी खेतों में काम करते हैं केंद्रीय मंत्री मुरुगन के माता-पिता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -