मानसून में ऑयली स्किन के लिए बेस्ट है बेसन, फॉलो करें टिप्स

मानसून में ऑयली स्किन के लिए बेस्ट है बेसन, फॉलो करें टिप्स

बारिश के दिनों में आप बेसन का इस्तेमाल सिर्फ पकोड़े बनाने में ही करती होगी. लेकिन इससे आप अपने चेहरे को भी निखार सकती हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें, बेसन की मदद से चहरे को ग्लोइंग स्किन दी जा सकती हैं और चहरे की खूबसूरती को बरकरार रखा जा सकता हैं. खास तौर बारिश के मौसम में बेसन आपकी काफी मदद कर सकता है.  

दागधब्बों को करे हल्का
चेहरे पर अगर दागधब्बे दिखाई दें तो चेहरा खूबसूरत नहीं लगता. ऐसे में उन्हें हटाने के लिए आप को जरूरत है बेसन में शहद मिला कर चेहरे पर अप्लाई करने की. इस पैक को आप हफ्ते में 3-4 बार चेहरे पर अप्लाई कर सकती हैं, क्योंकि इस में एंटीमाइक्रोब गुण होने के कारण यह मुंहासों की प्रौब्लम को कंट्रोल करने का काम करता है. 

टैनिंग को करें रिमूव
गर्मी में सब से ज्यादा स्किन टैनिंग की प्रौब्लम होती है. ऐसे में आप को जरूरत है बेसन में नीबू का रस, हलदी व गुलाब जल मिला कर पेस्ट तैयार करनी की. इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर सूखने के बाद पानी से धो लें.  

ड्राई स्किन को दे मौइश्चर
अगर आप की स्किन ड्राई है तो आप बेसन में थोड़ी सी मलाई या दूध के साथ शहद व चुटकी भर हलदी मिला कर पेस्ट तैयार करें. फिर इस पैक को चेहरे पर अप्लाई कर के 15 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें. ये पैक आप की स्किन को क्लीन करने के साथ-साथ स्किन के मौइश्चर लैवल को मैंटेन रखने का काम करता है. 

ऑयली स्किन को दे नैचुरल लुक
बेसन पैक आप की स्किन से अतिरिक्त औयल को हटा कर उसे सौफ्ट बनाने का काम करता है. इस के लिए आप बेसन में गुलाब जल की कुछ बूंदें मिला कर उसे चेहरे पर अप्लाई करें. फिर सूखने के बाद उसे कुनकुने पानी से क्लीन करें. इस से आप स्किन में खुद सुधार महसूस करेंगी.

घरेलु तरीकों से बना सकते हैं अपने कमज़ोर नाखूनों को मजबूत और बड़ा

आँखों का मेकअप बेहतरीन चाहती हैं तो करें बॉलीवुड एक्ट्रेस को फॉलो