1 अप्रैल से महंगा होने जा रहा गाड़ियों का बीमा, जानिए कितना बढ़ेगा खर्च
1 अप्रैल से महंगा होने जा रहा गाड़ियों का बीमा, जानिए कितना बढ़ेगा खर्च
Share:

अब कार, बाइक या अन्य वाहन मालिकों को बड़ा झटका लगने वाला है। जी दरअसल अगले महीने से वाहनों के थर्ड पार्टी बीमा के लिए ज्यादा रुपये खर्च करने होंगे। आप सभी को बता दें कि भारतीय बीमा और नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने मोटर वाहनों के थर्ड पार्टी बीमा (3rd-party motor insurance premium) की दरों को बढ़ाने को लेकर प्रस्ताव तैयार किया है। जी हाँ और अब यह माना जा रहा है कि नई दरें वित्त वर्ष 2022-23 के लिए लागू हो जाएंगी। इसका मतलब है आने वाले एक अप्रैल से बीमा के लिए ज्यादा रुपये चुकाने होंगे।

आपको बता दें कि कोविड-19 (Covid) महामारी के कारण दो साल के बाद यह फैसला लिया गया है। जी हाँ, वहीं सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के साल 2018 के एक निर्णय के बाद नए दोपहिया वाहनों को खरीदते वक्त ही 5 साल का थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस और चार पहिया वाहनों के लिए 3 साल का थर्ड पार्टी बीमा लेना अनिवार्य है। दूसरी तरफ मोटर व्हीकल एक्‍ट (Motor Vehicle Act) को मने तो जो भी वाहन सड़क पर चलता है, उसका थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस होना आवश्‍यक है। इसी के साथ इंश्‍योरेंस प्रीमियम इरडा (IRDAI।) निर्धारित करता है और प्रीमियम में हर साल बदलाव होता है। बीते दो साल से कोरोना के कारण इसमें कोई बदलाव नहीं हो पाया।

कार मालिकों को पर बढ़ेगा बोझ- सामने आने वाली रिपोर्ट के मुताबिक, 1000 CC वाली कारों पर थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम 2072 रुपये था, जो कि बढ़ोतरी के बाद 2094 रुपये हो जाएगा। ठीक ऐसे ही 1500 CC वाले वाहनों के थर्ड पार्टी बीमे के लिए 3416 रुपये किए जाने का प्रस्ताव है, इससे पहले इसके लिए 3221 रुपये देने होते थे। इसी के साथ, 1500 सीसी से ऊपर के वाहन मालिकों को बढ़ोतरी के बाद 7897 रुपये प्रीमियम देना होगा जो कि पहले 7890 रुपये था।

टू-व्हीलर- 150 cc-350 cc के बीच के टू-व्हीलर वाहनों पर 1,366 रुपये का प्रीमियम लगेगा और 350cc से अधिक के टू-व्हीलर वाहनों के लिए 2,804 रुपये का प्रीमियम लगेगा। जी हाँ और इसके अलावा कमर्शियल वाहनों के लिए प्रीमियम 16,049 रुपये और 44,242 रुपये के बीच होगा। वहीं निजी लोगों के लिए, प्रीमियम 8,510 रुपये से 25,038 रुपये के बीच होगा।

इसके अलावा ई कारों के लिए तीन साल के सिंगल प्रीमियम को संशोधित किया गया है और इस पर 6,521 रुपये से 24,596 रुपये तक प्रीमियम लगेगा। ठीक ऐसे ही नए दोपहिया वाहनों के लिए पांच साल का सिंगल प्रीमियम उनके विस्थापन के आधार पर 2,901 रुपये से 15,117 रुपये के प्रीमियम के साथ आएगा।

आम जनता के लिए बड़ी खुशखबरी

1 अप्रैल से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा भारी असर

1 अप्रैल से बंद हो जाएगा NPS, PPF और Sukanya Samriddhi खाता! जानिए क्यों?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -