1 अप्रैल से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा भारी असर
1 अप्रैल से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा भारी असर
Share:

चालू वित्त वर्ष 31 मार्च को समाप्त होने जा रहा है। आप सभी को बता दें कि आने वाले 1 अप्रैल, 2022 से नए वित्त वर्ष 2022-23 की शुरुआत होगी। जी हाँ और नए वित्त वर्ष में पैसों से जुड़े कई बदलाव होने जा रहे हैं। जी हाँ और इन बदलावों का असर आम जनता से लेकर अमीरों तक की जेब पर पड़ने जा रहा है। इस वजह से नया वित्त वर्ष शुरू होने से पहले आपको इन सभी नए बदलावों के बारे में जानकारी ले लेना चाहिए ताकि आपको किसी भी तरह का आर्थिक नुकसान न हो। आप सभी को बता दें कि 1 अप्रैल से जो बदलाव होने वाले हैं, उनमें पोस्ट ऑफिस स्कीम, बैंकिंग और निवेश से जुड़े बदलाव शामिल हैं। आइए बताते हैं आपको।


पोस्ट ऑफिस स्कीम में बदलाव- 1 अप्रैल से पोस्ट ऑफिस की कुछ योजनाओं के नियमों में बदलाव किया जा रहा है। जी दरअसल 1 अप्रैल से लागू नियमों के तहत अब ग्राहकों को टाइम डिपॉजिट अकाउंट (Time Deposit Account), सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS) और मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme) में निवेश करने के लिए बचत खाता (Savings account) या बैंक खाता (Bank account) खोलना होगा। केवल यही नहीं बल्कि इसी के साथ ही छोटी बचत में जमा राशि पर जो ब्याज मिलता था वह अब पोस्ट ऑफिस के बचत खाते या बैंक खाते में जमा किया जाएगा। साथ ही पहले से मौजूद बैंक खाते या पोस्ट ऑफिस खाते को डाकघर के स्मॉल सेविंग्स अकाउंट से जोड़ना भी अनिवार्य कर दिया गया है।


क्रिप्टोकरेंसी पर टैक्स- आपको बता दें कि 1 अप्रैल, 2022 से सभी प्रकार की वर्चुलअ डिजिटल एसेट्स (VDA), जिसमें क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency), लाभ के लिए बेचे जाने वाले NFT शामिल हैं, पर 30 फीसदी टैक्स लगाया जाएगा। जी हाँ और इसके अलावा जब भी कोई क्रिप्टो एसेट बेचा जाएगा तो 1 फीसदी टीडीएस (TDS) भी काटा जाएगा। आपको बता दें कि इस साल अपने केंद्रीय बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण ने यह घोषणा की थी।


दवाइयां हो जाएंगी महंगी- 1 अप्रैल से 800 से ज्यादा आवश्यक दवाइयां महंगी हो जाएंगी। जी दरअसल पेन किलर से लेकर एंटी बायोटिक तक दवाएं महंगी होने जा रही है। जी हाँ, नेशनल फार्मा प्राइसिंग अथॉरिटी ने शेड्यूल्ड ड्रग्स के लिए कीमतों में 10।7 फीसदी तक बढ़ोतरी को मंजूरी दी है।

1 अप्रैल से बंद हो जाएगा NPS, PPF और Sukanya Samriddhi खाता! जानिए क्यों?

1 अप्रैल को है चैत्र अमावस्या, बन रहे हैं खास संयोग

अप्रैल माह में आने वाले हैं ये खास व्रत-त्योहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -