अब देश भर में 24x7 होगा कोरोना टीकाकरण: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

Mar 04 2021 05:31 PM
अब देश भर में 24x7 होगा कोरोना टीकाकरण: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने हॉस्पिटलों में कोरोना टीकाकरण के लिए समय सीमा को हटा दिया है तथा 24 घंटे टीकाकरण की मंजूरी दे दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज इस फैसले की पुष्टि करते हुए कहा कि ऐसे टीकाकरण की गति को बढ़ाने के लिए किया गया है। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि हॉस्पिटलों के लिए यह आवश्यक नहीं है कि वे टीकाकरण के लिए एक निश्चित समारोह का अनुसरण करें। भारत के नागरिक अब 24x7अपनी सुविधानुसार टीका लगवा सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट किया कि सरकार ने वैक्सीनेशन की गति बढ़ाने के लिए वक़्त की बाध्यता ख़त्म कर दी है। भारत के नागरिक अब 24x7अपनी सुविधानुसार टीका लगवा सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के लोगों की सेहत के साथ-साथ उनके समय की कीमत बखूबी समझते हैं। कोरोना का राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने के साथ आरम्भ हुआ था। 

वहीं, अग्रिम मोर्चे के कर्मचारियों का टीकाकरण दो फरवरी से आरम्भ हुआ था। इसके पश्चात्, 1 मार्च से 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और गंभीर रोगों से ग्रस्त 45 वर्ष से ज्यादा आयु के व्यक्तियों का टीकाकरण आरम्भ हुआ है। बता दें कि भारत में जब 1 मार्च से टीकाकरण का दूसरा चरण आरम्भ होने वाला था तब प्रत्येक केंद्र पर प्रातः 9 बजे से दोपहर तीन बजे तक का वक़्त वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित किया गया था। देश भर में अब तक 1.56 करोड़ व्यक्तियों का कोरोना टीकाकरण किया जा चुका है।

महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसाय में भारत वैश्विक औसत से है आगे

भारतीय सुरक्षा विद्वान को बग अलर्ट के लिए माइक्रोसॉफ्ट से मिला 36 लाख रुपये का पुरस्कार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस दिन करेंगे 'गुड़ महोत्सव' का उद्घाटन