बिजली संकट को लेकर गोविंद सिंह ने CM को लिखा पत्र, की ये बड़ी मांग
बिजली संकट को लेकर गोविंद सिंह ने CM को लिखा पत्र, की ये बड़ी मांग
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री तथा नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने सीएम शिवराज सिंह चौहान को शनिवार को चिट्ठी लिखकर दो दिवसीय विधानसभा सत्र बुलाने की मांग की है। गोविंद सिंह ने बोला कि राज्य में बिजली का संकट गहराता जा रहा है। कोयले की कमी एवं कुप्रबंधन के चलते राज्य के ताप विद्युत गृह बंद होने की कगार पर हैं।

साथ ही गोविंद सिंह ने कहा कि मध्य प्रदेश पॉवर जनरेशन कंपनी के चार पॉवर प्लांटों में से 3 पॉवर प्लांट गंभीर हालत में हैं। संजय गांधी थर्मल पॉवर प्लांट, सतपुड़ा थर्मल पॉवर प्लांट एवं श्री सिंगाजी थर्मल प्लांट की विद्युत उत्पादन की क्षमता कोयले की कमी एवं कुप्रबंधन की वजह से आधी रह गई है, जिससे राज्य में विद्युत संकट गहरा रहा है। राज्य में मांग के अनुपात में पर्याप्त बिजली की उपलब्धता नहीं है, वहीं राज्य सरकार ने विद्युत उत्पादन कंपनियों को विगत वर्ष बिना एक भी यूनिट बिजली लिए 900 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है।

मंत्री ने आगे कहा कि एक तरफ कोयले की कमी के चलते प्रदेश सरकार विदेशी कोयला खरीदने की तैयारी में है जिससे प्रदेश सरकार का यह दावा खोखला सिद्ध हो रहा है कि राज्य में कोयले की कोई कमी नहीं है। प्रदेश सरकार की विदेशी कोयला खरीदने की तैयारी पर शंका कुशंकाएं पैदा हो रही हैं। समूचे राज्य में अघोषित बिजली कटौती हो रही है, जबकि बिजली की दरों में निरंतर इजाफा किया जा रहा है और विद्युत उपभोक्ताओं से मनमाने बिजली बिल वसूले जा रहे हैं। नेता प्रतिपक्ष ने लिखा कि बिजली की निरंतर अघोषित कटौती के चलते खास तौर पर शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में पेयजल संकट उत्पन्न हो गया है, उद्योग-धंधे प्रभावित हो रहे हैं एवं किसानों की ग्रीष्मकालीन फसल मूंग एवं सब्जियां सिंचाई के अभाव में समाप्त होने की कगार पर हैं। विद्युत दिक्कतों को लेकर राज्य की आम जनता में हाहाकार मचा हुआ है। ऐसे हालात में विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र बुलाकर विद्युत समस्या पर पैदा हुए हालात के सिलसिले में चर्चा कराया जाना बहुत जरुरी है, जिससे विद्युत संकट का समाधान पक्ष-विपक्ष मिलकर निकाल सकें। गोविंद सिंह ने सीएम शिवराज सिंह चौहान से कहा कि आप से अनुरोध है कि उपरोक्त हालात को दृष्टि रखते हुए मध्यप्रदेश विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र बुलाने का कष्ट करें।

'PM मोदी को यूक्रेन-रशिया के युद्ध की चिंता है लेकिन देश की जनता जो युद्ध से लड़ रही है उसकी नहीं': संजय राउत

ट्विटर पर BJP के हुए 1 मिलियन फॉलोवर तो बोली कांग्रेस- 'भाजपा को ना कोई धरातल पर पसंद करता है और ना ही...'

'कांग्रेस ना तो जमीन पर बची है और ना ही सोशल मीडिया पर...', ट्विटर पर ताकत बढ़ते ही बोली BJP

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -