बढ़ती बीमारियों पर सरकार की पैनी नज़र, ऐसे मिलेगा छुटकारा
बढ़ती बीमारियों  पर सरकार की पैनी नज़र, ऐसे मिलेगा छुटकारा
Share:

भोपाल/ब्यूरो। स्वाइन फ्लू, जीका, निपाह, कोरोना जैसी बीमारियाें के मरीज बढ़ने से सरकार और मेडिकल एक्सपर्ट्स के सामने चुनौती पैदा हो जाती है। संक्रामक वायरस की जांच के लिए अभी सैंपल दिल्ली, पुणे भेजने पड़ते हैं। मप्र सहित सेंट्रल इंडिया में कोई लैब न होने से बीमारियों की समय से पहचान और रोकथाम नहीं हो पाती। 

सीबीआई की तर्ज पर बीमारियों की पहचान कर हालात को कंट्रोल करने के लिए भोपाल में NCDC (नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल) देश का पहला रीजनल सेंटर भोपाल में बनाएगी। 10 एकड़ जमीन पर सौ करोड़ की लागत से यह सेंटर बनाया जाएगा। दरअसल कोरोना संकट के पहले भोपाल में एनसीडीसी की एक बायोसेफ्टी लेवल- 2 (BSL-2) लैब बनाने का प्रस्ताव बनाया गया था। इसके लिए पहले ईदगाह हिल्स पर जमीन देने की सहमति बनी लेकिन वहां अतिक्रमण न हटवा पाने के बाद इसे सीहोर जिले में बनाने का प्लान बना। फिर दूरी ज्यादा होने के चलते इसे एयरपोर्ट के पास जमीन देने की बात हुई लेकिन मप्र के स्वास्थ्य महकमे और जिला प्रशासन अफसरों ने इसमें ज्यादा रूचि नहीं दिखाई। 

इस मामले की जानकारी जब चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग को हुई तो उन्होंने जिला प्रशासन और एनसीडीसी के अफसरों के साथ मीटिंग कर इसके लिए जमीन आवंटन कराने और रीजनल सेंटर बनाने के लिए खुद पहल शुरु की है। बीते दिनों भोपाल के दौरे पर आए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भोपाल में एनसीडीसी के रीजनल सेंटर बनाने की सहमति दी थी। PM - ABHIM के अंतर्गत देश के पांच राज्यों में एनसीडीसी के क्षेत्रीय केंद्र की स्थापना की जाएगी। केन्द्र सरकार द्वारा चिन्हित शहरों में भोपाल, गुवाहाटी, देहरादून, अहमदाबाद एवं बेंगलुरु में होना है इस क्षेत्रीय केंद्र की स्थापना होगी। मंत्री विश्वास कैलाश सारंग की पहल से मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य जो इस क्षेत्रीय केंद्र की स्थापना के लिए कार्यवाही कर रहा है। मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने क्षेत्रीय एनसीडीसी केंद्र के लिए भूमि आवंटन के सम्बंध में आज बैठक की जिसमें दिल्ली से केन्द्र सरकार के एनसीडीसी के डायरेक्टर डॉ. सुजीत सिंह, संभागायुक्त भोपाल माल सिंह भयडिया , भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया एवं एनसीडीसी की टीम के सदस्य उपस्थित रहे।

रेप केस के बीच वायरल हुई हैंडसम हंक रोनाल्डो की वर्कआउट वाली फोटोज

हमेशा याद रखे पूजा के आसान को इस्तेमाल करने के ये नियम वरना नहीं मिलेगा पूजा का फल

शराब पिलाकर दोस्त ने युवक के मलद्वार में डाला गिलास, आगे जो हुआ सुनकर काँप उठेगी रूह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -