अब भ्रामक विज्ञापन पर, पांच साल की जेल
अब भ्रामक विज्ञापन पर, पांच साल की जेल
Share:

नई दिल्ली: आपने टीवी जैसे प्रचार माध्यमों पर किसी अभिनेता या किसी प्रसिद्ध खिलाड़ी को विज्ञापन करते हुये देखा होगा। लेकिन अब विज्ञापन करने वाले इन जैसे लोगों को न केवल सावधानी बरतना होगी। क्योंकि सरकार अब एक ऐसे विधेयक को लाने की तैयारी कर रही है, जिसमें यदि कोई भी हस्ती भ्रामक विज्ञापन करते हुये पाये जाते है तो उन्हें न केवल पचास हजार रूपये तक का जुर्माना किया जा सकता है वहीं उन्हें पांच साल की सजा भी दी जा सकती है। वैसे फिलहाल सरकार के इस विधेयक पर आज मंगलवार को संसद में विचार होना है। बावजूद इसके यदि यह विधेयक पारित हो जाता है तो देश की उन हस्तियों को और अधिक जवाबदारी से विज्ञापन करने होंगे।

गौरतलब है कि देश की विभिन्न टीवी चैनलों पर दिन भर में ढेरों विज्ञापन आते है और इनमें से अधिकांश में या तो अभिनेताओं को विज्ञापन करते हुये दिखाया जाता है या फिर खेल जगत की कोई नामी हस्ती को विज्ञापन में देखा जा सकता है। अमुमन हस्तियां भ्रामक विज्ञापन करने में सावधानी बरतते है, लेकिन चुंकि कमाने का मामला होता है, इसलिये भ्रामक विज्ञापन करने में भी गुरेज नहीं किया जाता। परंतु अब ऐसा नहीं किया जा सकता। बताया गया है कि विधायक के मसौदे को तैयार कर लिया गया है और विचार के लिये सरकार के मंत्रियों की बैठक आज शाम तक होने वाली है। इन मंत्रियों की समिति का अध्यक्ष वित्त मंत्री अरूण जेटली है। बैठक में विधेयक को लेकर उन सुझावों और प्रस्तावों पर विचार होगा, जिन्हें उपभोक्ता मंत्रालय विभाग की ओर से दिये गये है।

भ्रमित होते है लोग-

सरकार का मनाना है कि हस्तियों द्वारा भ्रामक विज्ञापन करने के बाद लोग न केवल भ्रमित होते है  वहीं कई बार लोगों का आर्थिक नुकसान भी हो जाता है। चुंकि मामला किसी बड़ी हस्ती के साथ जुड़ा होता है, इसलिये लोग आसानी से विज्ञापन पर विश्वास कर लेते है, लेकिन जब उन्हें असलियत का पता चलता है तब तक वे अपने को लूटा चुके होते है।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -