पीएम नरेंद्र मोदी ने रक्षा क्षेत्र से आईटी ताकत को बढ़ाने का आह्वान किया"
पीएम नरेंद्र मोदी ने रक्षा क्षेत्र से आईटी ताकत को बढ़ाने का आह्वान किया
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि रक्षा क्षेत्र को सूचना प्रौद्योगिकी में भारत की ताकत का लाभ उठाना चाहिए, साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए साइबर सुरक्षा के महत्व पर जोर देना चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी के अनुसार साइबर सुरक्षा राष्ट्रीय सुरक्षा का विषय बन गया है। उन्होंने रक्षा क्षेत्र में भारत के सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र की ताकत का लाभ उठाने का आह्वान किया। "भारत में आईटी क्षेत्र हमारी सबसे बड़ी संपत्तियों में से एक है। हम अपने रक्षा क्षेत्र में इस क्षमता को जितना अधिक नियोजित करेंगे, हम उतने ही सुरक्षित होंगे। साइबर सुरक्षा, उदाहरण के लिए, अब डिजिटल दायरे के लिए अनन्य नहीं है। यह एक राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दे में बदल गया है "'डिफेंस-कॉल टू एक्शन में' प्रधानमंत्री ने एक वेबिनार के दौरान घोषणा की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले पांच से छह वर्षों में देश का रक्षा निर्यात छह गुना बढ़ गया है। उन्होंने कहा, ''यह जानकर भी राहत मिलती है कि पिछले पांच या छह वर्षों में हमने रक्षा निर्यात में छह गुना वृद्धि की है। 75 से अधिक देशों को अब 'मेड इन इंडिया' रक्षा उपकरण और सेवाएं प्राप्त होती हैं।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि पिछले साल सात नए रक्षा सार्वजनिक उपक्रम ों की स्थापना की गई थी। उन्होंने कहा, "हमारे आयुध निर्माताओं ने दिखाया है कि अगर हम उत्साह और ईमानदारी के साथ आगे बढ़ते हैं, तो हम आवश्यक परिणामों को पूरा कर सकते हैं। हमने पिछले साल सात नए रक्षा सार्वजनिक उपक्रमों की स्थापना की थी। वे तेजी से अपनी क्षमताओं को बढ़ा रहे हैं और नए बाजारों में प्रवेश कर रहे हैं।

आर्मी में 10वीं पास युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन

मेडिकल जांच के लिए नवाब मलिक को लेकर निकले ED अधिकारी, कुछ इस हालत में दिखे NCP नेता

आंदोलन के आगे झुकी केजरीवाल सरकार, बढ़ाया आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का वेतनमान

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -