रेल विकास निगम में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, बनाया ये प्लान

रेल विकास निगम में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, बनाया ये प्लान

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) में 15 फीसदी तक हिस्सेदारी बेचने की तैयारी कर रही है। इस शेयर बिक्री पेशकश को व्यवस्थित ढंग से पूरा करने के लिए सरकार ने मर्चेंट बैंकर से आवेदन मंगाएं हैं। निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी करते हुए आवेदन आमंत्रित किए हैं। 

जारी किए नोटिफिकेशन के अनुसार, 'सरकार का इरादा RVNL के चुकता पूंजी वाले शेयरों में अपनी 87.84 फीसदी शेयरधारिता में से 15 फीसदी हिस्से का विनिवेश करने का है। शेयरों की यह बिक्री शेयर बाजारों में बिक्री पेशकश के माध्यम से की जाएगी।'   इसके प्रबंधन के लिए सरकार तीन मर्चेंट बैंकरों की नियुक्ति करने वाली है। मर्चेंट बैंकर को वक़्त पर सरकार को परामर्श देने और बिक्री पेशकश के लिए प्रक्रियाएं निर्धारित करने की जिम्मेदारी उठानी होगी, ताकि सरकार को सबसे अच्छा रिटर्न प्राप्त हो।

इसके साथ ही मर्चेंट बैंकर को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोड शो, बाजार सर्वेक्षण और निवेशकों के साथ मीटिंग करनी होगी। आपको बता दें कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर RVNL का शेयर शुक्रवार को 0.53 फीसदी की मजबूती के साथ 18.80 रुपये पर बंद हुआ। माजूदा दर पर 15 फीसदी हिस्सेदारी बिक्री से सरकारी खजाने में 580 करोड़ रुपये आएंगे।

आज भी नहीं बदले पेट्रोल-डीज़ल के दाम, जानिए क्या हैं भाव

टेक महिंद्रा ने दी एक मजबूत Q2 परिणाम की सूचना

एनटीपीसी बाय-बैक के लिए सेबी ने दी छूट