हर माह नेताजी से जुड़ी फाईल सार्वजनिक करेगी सरकार

Feb 15 2016 12:11 PM
हर माह नेताजी से जुड़ी फाईल सार्वजनिक करेगी सरकार

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने नेताजी सुभाषचंद्र बोस को लेकर कुछ समय पूर्व ही फाईलें सार्वजनिक की थीं। अब इस मामले में केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने कहा है कि नेताजी सुभाषचंद्र बोस को लेकर गोपनीय फाईलों की दूसरी खेप इस माह ही सार्वजनिक की जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि प्रति माह 25 गोपनीय फाईलें सरकार द्वारा सार्वजनिक की जाऐंगी। माना जा रहा है कि 23 फरवरी को नेताजी के जीवन से जुड़ी 25 फाईलों की एक सीरिज़ को सार्वजनिक किया जा सकता है।

यही नहीं सरकार के प्रतिनिधियों ने राष्ट्रीय अभिलेखागार के माध्यम से प्रति माह नेताजी की फाईलों की डिजिटल प्रतियां जारी करने को लेकर कार्य करने की बात भी कही है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 जनवरी को ही नेताजी से जुड़ी फाईल सार्वजनिक की थी। नेताजी के परिवार के सदस्यों ने भी इस मामले में फाईल सार्वजनिक होने के पहले प्रधानमंत्री से भेंट कर नेताजी के जीवन से जुड़ी फाईलों को सार्वजनिक करने की बात कही थी।

मिली जानकारी के अनुसार बीते माह जारी हुई फाईलों में ऐतिहासिक दस्तावेजों के 16600 पन्ने शामिल किए गए थे। ब्रिटिश राज से लेकर वर्ष 2007 तक इसे लेकर कार्य किया गया। राष्ट्रीय अभिलेखागार ने नेताजी सुभाषचंद्र बोस को लेकर विभिन्न फाईलों को सार्वजनिक करने को लेकर वेबसाईट की शुरूआत भी की। इस मामले में घोषणा की गई कि सरकार गोपनीय फाईलों को सार्वजनिक कर सकती है।