कैश किल्लत की जाँच कराएगी सरकार
कैश किल्लत की जाँच कराएगी सरकार
Share:

नई दिल्ली : कैश की किल्लत से इन दिनों सरकार बैकफुट पर है.सरकार को अंदेशा है कि इस नकद संकट के पीछे कोई साजिश है , जिसके तहत बड़ी मात्रा में एटीएम से नकद राशि निकाली गई. आगामी चुनावों में इसे मुद्दा न बनने देने के लिए सरकार इस मामले की जांच कराएगी.

आपको बता दें कि सरकार ने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए न केवल एटीएम में कैश की किल्लत को दूर करने में जुट गई, बल्कि ऐसे उपाय भी कर रही है कि आगे फिर इस तरह की समस्या नहीं आए. सरकार ने इसके लिए अभी से पक्के इंतजाम भी शुरू कर दिए हैं.अब रिजर्व बैंक के सभी क्षेत्रीय कार्यालय हर माह अपने क्षेत्र में बैंक और एटीएम में नकद की मांग और पूर्ति का आकलन कर रिपोर्ट भेजेंगे.

उल्लेखनीय है कि फाइनेंशियल  इंटेलिजंस यूनिट (एफआईयू) करीब 2166 उन एटीएम सेंटरों की जांच करेगी जहाँ से पिछले दिनों सबसे ज्यादा नकद राशि निकाली गई.देश में अप्रैल के पहले 12-13 दिनों में ही 45,000 करोड़ रुपये निकाले गए, जबकि सामान्यतः महीने भर में 20,000 करोड़ रुपये की मांग हुआ करती है. इसलिए अब इस बात की भी जाँच होगी कि किन लोगों ने इन एटीएम सेंटरों से ज्यादा निकासी की. इसके पीछे कारण क्या था. इस जांच में आयकर विभाग भी एफआईयू को सहयोग करेगा. सरकार की उन लोगों पर पैनी नजर बनी हुई है, जो बैंक से मोटी रकम लगातार निकाल कर लेन-देन कर रहे हैं.चुनावी दौर में सरकार कोई जोखिम नहीं लेना चाहती है.इसलिए इस मुद्दे को जल्दी ठंडा करना चाहती है.

यह भी देखें

ATM में पैसा नहीं है.... आगे जाइये

500 रुपये के नोटों की छपाई बढ़ाएगी सरकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -