मोदी सरकार जल्द लांच कर रही है पूरी तरह सुरक्षित चैटिंग एप
मोदी सरकार जल्द लांच कर रही है पूरी तरह सुरक्षित चैटिंग एप
Share:

भारत सरकार एक मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप की टेस्टिंह कर रही है जो कि काफी ज्यादा हद तक व्हाट्सएप और टेलीग्राम की तरह होगा। इस एप का कोड नेम GIMs यानी गवर्नमेंट इंस्टैंट मैसेजिंग सिस्टम है। इसकी टेस्टिंग फिलहाल ओडिशा में हो रही है और ट्रायल के तौर पर GIMs का उपयोग सबसे पहले भारतीय नौसेना करेगी। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार GIMs एप को नेशनल इंफॉर्मेशन सेंटर, केरल यूनिट ने डिजाइन किया है और यही सेंटर इस को तैयार भी कर रहा है।

 इस एप का उपयोग सरकारी कर्मचारी और सरकारी संस्थाएं आधिकारिक कंम्यूनिकेशन के लिए करेंगी। इसी वर्ष सितंबर की शुरुआत में GIMs का आईओएस वर्जन जारी किया गया था जो कि आईओएस 11 और उससे ऊपर के वर्जन के लिए था। इसके अलावा एंड्रॉयड वर्जन पर भी काम चल रहा है। इसके साथ यह भी कहा जा रहा है कि ओडिशा सरकार की फाइनेंस डिपार्टमेंट अपने विभाग में पायलट प्रोजेक्ट के जरिये इस एप की टेस्टिंग कर रही है। सभी कर्मचारियों को एप को अपने फोन में इंस्टॉल करने के लिए भी कहा गया है।

असल में, फेसबुक और व्हाट्सएप जैसी विदेशी एप के साथ बढ़ रहे सिक्योरिटी कारणों को लेकर इस एप को लॉन्च करने का फैसला लिया गया है। GIMs एप भी एंड-टू-एंड इंक्रिप्टेड होगा, हालांकि यह सिर्फ निजी चैटिंग के लिए होगा, ना कि ग्रुप के लिए। बताया जा रहा है कि कुछ महीने पहले ही भारत के सामाजिक कार्यकर्ताओं सहित दुनिया भर के कई लोगों के व्हाट्सएप अकाउंट की जासूसी हुई थी। उसके बाद भारत सरकार को भी इस संबंध में पत्र लिखा गया था। व्हाट्सएप ने खुद कहा था कि पिगासस सॉफ्टवेयर के तहत लोगों की जासूसी हुई थी। 

Samsung Galaxy A50s , Galaxy A70s पर मिल रहा है आकर्षक ऑफर

OPPO के इन दो स्मार्टफोन की जानकारी हुई लीक, जानें कीमत और फीचर्स

Year Ender 2019: गूगल ने बंद की यह 5 सेवाएं, जानें इनके बारें में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -