सरकार ने जारी किया आवेदन का सरल प्रोफार्मा
सरकार ने जारी किया आवेदन का सरल प्रोफार्मा
Share:

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने कहा कि जन्म और मृत्युप्रमाण पत्र जैसी अधिकांश सेवाओं हेतु आवेदनपत्र सरल किए जाने की बात कही गई है। इसके लिए यह बात भी सामने आई है कि करीब एक पृष्ठ का प्रारूप बनाया जाएगा। सुशासन दिवस के अवसर पर सरकार ने इस तरह का निर्णय लिया है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि कई योजनाओं हेतु प्रपत्र भारी - भरकम होते हैं। ऐसे में पेंशनभोगियों के लिए एक पन्ने का आवेदन पत्र जारी किया जा रहा है।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सुशासन दिवस के तौर पर मनाए जा रहे दिन को लेकर यह नया प्रपत्र जारी किया। नया प्रपत्र जारी करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार आवेदन पत्रों को इनके हितग्राहियों को सरल और छोटे स्वरूप में पहुंचाना चाहती है। जिसके लिए इस तरह के प्रपत्र को जारी किया गया है। इसका उद्देश्य यह है कि हितग्राहियों तक आवेदन पत्र यथासंभव पहुंच जाऐं।

सरकारी सेवाओं हेतु आवेदन पत्र में पूछी गई सूचनाओं को भी कम किया गया है। जिससे आवेदन पत्र भरने वाले जानकारियों के फेर में उलझे नहीं। कार्मिक मंत्रालय के सचिव संयय कोठारी ने कहा कि सरकार ने सरकारी सेवाओं को आधार नंबर से जोड़ने की योजना तैयार की है। जिससे लोगों को अपना विवरण अधिक न देना पड़े। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -