कैश उपयोग को लेकर सरकार उठा रही है बड़ा कदम
कैश उपयोग को लेकर सरकार उठा रही है बड़ा कदम
Share:

नई दिल्ली : देश में लगातार सरकार के द्वारा आधुनिकता को लेकर जोर दिया जा रहा है. इसके साथ ही यह भी देखने को मिल रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा भी देश में इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली को लेकर अधिक उपयोग की अपील की जा रही है. इस मामले में ही यह भी देखने को मिल रहा है कि सरकार के द्वारा खरीददारी को भी ऑनलाइन किये जाने से लेकर ऑनलाइन भुगतान की दिशा में भी बढ़ा जा रहा है.

अब हाल ही में यह जानकारी सामने आई है कि सरकार देश में ब्लैक मनी पर भी लगाम लगाना चाहती है जिसको लेकर कैश से खरीददारी करने के मामले में लिमिट तय की जाने के बारे में विचार किया जा रहा है. यानी कि सरकार इस बारे में विचार कर रही है कि एक तय किये गए अमाउंट से अधिक की खरीददारी आप कैश के जरिये नहीं कर सकेंगे.

बताया जा रहा है कि देश में कैशलेस ट्रांसेक्शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ऐसा करना चाहती है. साथ ही जानकारी में यह बात भी सामने आ रही है कि इस सर्विस के लिए वित्त मंत्रालय और आरबीआई मिलकर नई गाइडलाइन जारी कर सकते हैं. इसके अंतर्गत ऐसा सुनने में आ रहा है कि आप एक लिमिट तक ही कैश से सामान खरीद सकेंगे बल्कि इससे अधिक के अमाउंट के लिए आपको अन्य तरीकों का इस्तेमाल करना होगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -