Budget 2016 : सरकार का ध्यान रहा किसानों और कृषि पर
Budget 2016 : सरकार का ध्यान रहा किसानों और कृषि पर
Share:

नई दिल्ली : देश के आम बजट को आज वित्त मंत्री अरुण जेटली के द्वारा संसद में पेश किया गया है. इस बजट के दौरान यह देखने को मिला है कि सरकार ने किसानों और कृषि पर अधिक ध्यान दिया है. जी हाँ, देखने को मिला है कि सरकार ने कृषि और किसान कल्याण को ध्यान में रखते हुए 35,984 करोड़ रुपए का आवंटन किया है.

इसके साथ ही यह भी देखने को मिल रहा है कि सरकार ने इसके अलावा नाबार्ड में 20, 000 करोड़ रुपए की प्रारंभिक निधि से सिंचाई निधि बनाना, मनरेगा के तहत वर्षा वाले इलाकों में 5 लाख फार्म तालाबों, कुओं का निर्माण करना भी अपने लक्ष्य के रूप में सुनिश्चित किया है. गौरतलब है कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा भी फसल बीमा योजना का काफी प्रसार किया जा रहा है.

इसके साथ ही बाजार से यह बात भी सामने आ रही है कि सरकार अपनी छवि को इस बजट से सुधारने की कोशिश कर रही है. इस कारण ही यह भी देखने को मिला है कि केंद्र सरकार ने इस बजट में किसानों के साथ ही कृषि पर भी बहुत अधिक ध्यान दिया है. बता दे कि ग्रामीण विकास को लेकर सरकार ने कुल 87 हजार 765 करोड़ रुपए की धनराशि आवंटित की है.

जिसको लेकर वित्त मंत्री ने यह भी कहा है कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को मिशन मोड में लागू किया जाना है. जबकि इसके साथ ही मनरेगा के लिए सरकार ने 38,500 करोड़ की धनराशि आवंटित की है. जेटली ने इसको लेकर यह भी कहा है कि आज तक कभी भी मनरेगा के लिए इतनी बड़ी राशि आवंटित नहीं की गई है. केंद्र सरकार के द्वारा कृषि को लेकर ही किसानों को भी अपनी तरफ आकर्षित किया गया है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा-नहीं रोक सकते बजट पेश करने से

होम लोन सस्ता, टैक्स छूट से पूरा होगा घर का सपना

अब लोगों को मिल सकती है 35 हजार रूपए निकालने की सुविधा

बजट के खिलाफ दायर याचिका की सुनवाई अब 23 जनवरी को

बजट में पैन कार्ड के जरिये नकद लेन- देन की सीमा घटा सकती है सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -