पदक विजेताओं को लेकर सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान
पदक विजेताओं को लेकर सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान
Share:

देहरादून: उत्तराखंड में खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने खेल पुरस्कारों की रकम में भारी बढ़ोतरी कर दी है। खेल विभाग की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, पुरस्कार रकम में 30 से 100 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई है। खेल विभाग के निदेशक जितेंद्र सोनकर की तरफ से बृहस्पतिवार को यह आदेश जारी किया गया।

खेल निदेशक के आदेश के मुताबिक, ओलंपिक खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले प्रदेश के खिलाड़ी को दो करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी। जबकि, रजत पदक विजेता को डेढ़ करोड़ तथा कांस्य पदक विजेता को एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे। ओलंपिक खेलों में प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ी को 50 लाख रुपये की पुरस्कार रकम दी जाएगी।

वर्ल्ड कप में गोल्ड जीतने वाले को 30 लाख वर्ल्ड कप एवं विश्व चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल विनर राज्य के खिलाड़ी को तीस लाख, रजत पदक विजेता को 20 लाख, कांस्य पदक विजेता को 15 लाख और प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ी को साढ़े 7 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। राष्ट्रीय खेलों की पुरस्कार रकम बढ़ाई राष्ट्रमंडल खेल, एशियन चैम्पियनशिप, कॉमनवेल्थ के साथ ही अन्य अंतरराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में विजेता खिलाड़ियों के लिए पुरस्कार रकम बढ़ा दी गई है। जूनियर एवं सब जूनियर वर्ग के खिलाड़ियों के लिए भी पुरस्कार रकम बढ़ाई गई है। आदेश के मुताबिक, ओलंपिक, विश्व कप, एशियन खेल एवं राष्ट्रमंडल खेलों में प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों को चयन के पश्चात् 20 प्रतिशत राशि पहले ही दे दी जाएगी। आदेश के अनुसार, एशियन खेलों में गोल्ड मेडल विनर प्रदेश के खिलाड़ी को तीस लाख, रजत पदक विजेता खिलाड़ी को बीस लाख, कांस्य पदक विजेता को 15 लाख एवं खेलों में भागेदारी करने वाले खिलाड़ी को साढ़े सात लाख रुपये दिए जाएंगे।

इन जगहों पर परोसी जाती है "ओणम साद्या" की पारंपरिक थाली, एक बार जाएं जरूर

बाल काटकर नहीं आए तो टीचर ने दी बच्चों को बड़ी सजा, आगबबूला हुए माता-पिता

जिस मेधा पाटकर ने गुजरात को पानी के लिए तरसाया, उन्हें AAP का सपोर्ट ! भड़की भाजपा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -