फोन की सिक्योरिटी के लिए सरकार ने लॉन्च किए फ्री टूल्स, ऐसे दूर होंगे वायरस और बॉट्स
फोन की सिक्योरिटी के लिए सरकार ने लॉन्च किए फ्री टूल्स, ऐसे दूर होंगे वायरस और बॉट्स
Share:

मैलवेयर अटैक एवं साइबर फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन कुछ अहम फैसले ले रहा है. लोगों के स्मार्टफोन को सिक्योर रखने के लिए DoT ने कई बॉट रिमूवल टूल्स लॉन्च किए हैं. इन टूल्स की सहायता से आप अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकते हैं. ये टूल्स कुछ महीने पहले ही लॉन्च हुए हैं. इनकी सहायता से यूजर्स अपने डिवाइस को मैलवेयर के खतरों से सुरक्षित रख सकते हैं. स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को जागरूक करने और इन सिक्योरिटी मेजर्स को प्रमोट करने के लिए डिपार्टमेंट कुछ SMS भी भेज रहा है. इसमें आपको एक लिंक भी मिलेगा. हालांकि, हम आपको सलाह देंगे कि किसी मैसेज में आने वाले लिंक पर क्लिक ना करें. 

बेहतर सुरक्षा के लिए आप सीधे csk.gov.in के पोर्टल पर जाकर Free Bot Removal Tool डाउनलोड कर सकते हैं. चूंकि स्कैमर्स इस प्रकार के SMS का फायदा उठा सकते हैं, इसलिए आपको किसी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए. आप सीधे पोर्टल से इन टूल्स को डाउनलोड कर सकते हैं. इस प्रॉसेस में बॉट्स को पहचानकर उन्हें रिमूव किया जाता है. ये बॉट्स किसी संदिग्ध ऐक्टर के लिए डिवाइस की सुरक्षा को कॉम्प्रोमाइज करते हैं. सरल शब्दों में कहें, तो ये बॉट्स लोगों के फोन में रहकर हैकर्स के लिए डेटा चुराने का काम करते हैं. इनके नेटवर्क को ही बॉटनेट कहा जाता है. आम उपयोगकर्ता साइबर स्वच्छता केंद्र यानी CSK पोर्टल से फ्री मैलवेयर टूल्स को फ्री एक्सेस कर सकते हैं. इस इनिशिएटिव का लक्ष्य लोगों के लिए सिक्योर ऑनलाइन एनवायरनमेंट तैयार करना है. 

ऐसे रिमूव कर सकते हैं बॉट्स:-
बॉट रिमूव करने वाले टूल्स को एक्सेस करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. आप साइबर स्वच्छता केंद्र के पोर्टल पर उपस्थित तमाम टूल्स को एक्सेस कर सकते हैं. इसके लिए आपको www.csk.gov.in/ पर जाना होगा. यहां आपको सिक्योरिटी टूल्स के टैब पर क्लिक करना होगा. 
उस कंपनी को चुनना होगा जिसका बॉट रिमूवल टूल आप चाहते हैं. अब आपको डाउनलोड बटन पर क्लिक करना होगा. इस प्रजार से आपके फोन में बॉट रिमूवल टूल डाउनलोड हो जाएगा. अब आपको इसे रन कराना होगा. ये ऐप्लिकेशन आपके डिवाइस को स्कैन करने के बॉट्स को डिटेक्ट करेगा तथा उन्हें रिमूव भी करेगा. 

शराब घोटाले में गिरफ़्तारी के खिलाफ हाई कोर्ट पहुंचे संजय सिंह, सुनवाई आज

छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए AAP की तीसरी लिस्ट जारी, 11 उम्मीदवारों के नाम घोषित, देखें पूरी सूची

26 हफ्ते का गर्भ गिराना चाहती है विवाहिता, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला, जानिए क्या बोली अदालत ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -