ऑनलाइन गेम खेलने वालों के लिए सरकार ने जारी की चेतावनी, ना करें ये गलती
ऑनलाइन गेम खेलने वालों के लिए सरकार ने जारी की चेतावनी, ना करें ये गलती
Share:

नई दिल्ली: भारत सरकार के गृह मंत्रालय (MHA) ने स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक जरूरी चेतावनी जारी की है. दरअसल, होम मिनिस्ट्री के साइबर विंग ने एक आवश्यक मैसेज भेजा है, जिसमें स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन गेमिंग के चलते सावधान रहने को कहा है. साथ ही सुरक्षा के मद्देनजर कुछ विशेष सेफ्टी टिप्स भी बताए हैं. साइबर क्रिमिनिल्स लोगों को ठगने के लिए अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं. उनमें से एक तरीका ऑनलाइन गेम खेलने के चलते मैलिकुलस लिंक (खतरनाक लिंक) सेंड करना भी सम्मिलित है, जिस पर कई उपयोगकर्ता क्लिक कर देते हैं. तत्पश्चात, उनके बैंक अकाउंट से उनकी जिंदगी भर की कमाई तक गायब हो सकती है. आइए इन सेफ्टी टिप्स के बारे में डिटेल्स में जानते हैं. 

कुछ जरूरी बातों का रखें ध्यान:-
स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को सुरक्षा के लिए जरूर प्वाइंट्स याद रखने होंगे. इन सेफ्टी टिप्स की सहायता से वह स्वयं को साइबर ठगी से सुरक्षित रख सकते हैं. आइए आपको बताते है इसके बारे मे... 

* मोबाइल ऐप को आधिकारिक स्टोर से ही इंस्टॉल करें, जैसे Google Play Store तथा Apple Store आदि. गेम की आधिकारिक वेबसाइट का भी सहारा ले सकते हैं. 
* हमेशा वेबसाइट एवं पब्लिशर की इंफोर्मेशन को क्रॉस चेक करें, उसके बाद ही ऐप इंस्टॉल करें. 
* ऐप पर्चेसिंग के चलते रखें ध्यान तथा फेक सब्सक्रिप्शन ऑफर से भी रहें सावधान. साइबर ठग इससे आपको चूना लगा सकते हैं.
* गेमिंग के चलते ऑनलाइन चैटिंग में अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर करते वक़्त अपने विवेक का उपयोग करें. सामने वाला साइबर क्रिमिनल्स भी हो सकता है, जो स्वयं को प्लेयर्स बता सकता है. 
* नया ऐप डाउनलोड करते वक़्त सिर्फ आवश्यक परमिशन का एक्सेस दें. गैर जरूरी परमिशन लेकर साइबर क्रिमिनल्स साइबर ठगी का शिकार बना सकते हैं. 

हाल ही में बैन हुए थे कई ऐप 
यह चेतावनी ऐसे वक़्त जारी की है, जब सरकार की ओर से हाल ही में 581 Apps को प्रतिबंधित किया जा चुका है. यह फैसला पिछले वर्ष 15 दिसंबर को लिया था, जिसे लगभग एक महीना हो चुका है. इन बैन ऐप्स में से 174 Gambling Apps एवं 87 Loan Lending App थे.  

आप नहीं जानते होंगे गणतंत्र दिवस से जुड़ी ये बातें

'हम ममता बनर्जी के बिना इंडिया ब्लॉक की कल्पना नहीं कर सकते हैं', TMC के ऐलान पर आई कांग्रेस की प्रतिक्रिया

टूटा I.N.D.I. गठबंधन! ममता बनर्जी के बाद भगवंत मान ने किया अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -