सरकार नए साल पर देने जा रही है लोगों झटका
सरकार नए साल पर देने जा रही है लोगों झटका
Share:

केंद्र सरकार नए साल में लोगों झटका देने जा रही है. जिसकी घोषणा बुधवार वित्त मंत्रालय ने की , जिसमें सरकार ने बताया गया है कि नए साल से एनएससी और पीपीएफ समेत छोटी बचत योजनाओं के ब्याज में कमी लाइ जाएंगी. और इस घोषणा के अनुसार ब्याज दरों में 0.2 फीसदी की कटौती जनवरी से मार्च की अवधि के बीच लागू होगा. यह कदम बैंकों को कम जमा दरों के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उठाया गया है.

आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय बुधवार को एक अधिसूचना जारी की है जिसमें वरिष्ठ नागरिकों की पांच वर्षीय बचत योजनाओं पर ब्याज दर 8.3 फीसदी ही रहेगी. इनकी इस योजनाओं पर त्रैमासिक ब्याज दिया जाता है.

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), सुकन्या समृद्धि खाता, किसान विकास पत्र (केवीपी) और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) जैसी योजनाओं के लिए ब्याज दरों में कमी की गई है. हालांकि बैंक खातों के सेविंग अकाउंट पर 4 फीसदी वार्षिक दर बनी रहेगी.पिछले साल अप्रैल से सभी छोटी बचत योजनाओं पर त्रैमासिक आधार पर बदलाव हो रहा है.

अधिसूचना के अनुसार, पीपीएफ और एनएससी पर 7.6, केवीपी पर 7.3 फीसदी ब्याज मिलेगा. सुकन्या समृद्धि खाते पर अब ब्याज दर 8.3 फीसदी से घटकर 8.1 फीसदी रह जाएगी. एक से पांच साल तक के टर्म डिपोजिट पर ब्याज दर 6.6 से 7.4 फीसदी और पांच वर्षीय रिकरिंग डिपोजिट पर 6.9 फीसदी ब्याज दर रहेगी. इनमें ब्याज का भुगतान त्रैमासिक होता है.

अटल इनोवेशन मिशन के लिए 1500 स्कूलों का चयन

जेल में लालू ने कुक को हटवाकर खुद बनाया मनपसंद खाना

कश्मीर पाने के लिए अल कायदा का नया प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -