अब न्यूज़ कंटेंट के बदले फ्रांस के प्रकाशकों को भुगतान करेगा गूगल, इस चीज पर बनी सहमति
अब न्यूज़ कंटेंट के बदले फ्रांस के प्रकाशकों को भुगतान करेगा गूगल, इस चीज पर बनी सहमति
Share:

गूगल और फ्रांस के समाचार पत्र प्रकाशकों के समूह के मध्य कॉपीराइट फ्रेमवर्क पर सहमति बनी होना चाहिए। जिसके अंतर्गत अमेरिका की दिग्गज टेक फर्म गूगल ऑनलाइन कंटेंट के लिए समाचार प्रकाशकों को भुगतान करने वाली है। यूरोप में यह इस तरह का पहला समझौता है। जंहा यह भी कहा गया है कि इस कदम से इंटरनेट की बढ़ती पहुंच और प्रिंट सर्कुलेशन में कमी के कारण राजस्व में गिरावट को झेल रहे समाचार पत्र प्रकाशकों को बड़ी राहत मिल सकती है। इस केस से जुड़े एक व्यक्ति का कहना है कि इस करार से फेसबुक जैसे अन्य प्लेटफॉर्म भी इस संबंध में विचार करने के लिए प्रेरित होने वाले है।

यूरोपीय संघ के नए कॉपीराइट नियमों के क्रियान्वयन को लेकर GOOGLE, फ्रांसीसी प्रकाशकों एवं समाचार एजेंसियों में लंबे समय से चर्चा चल रही थी। इस कॉपीराइट रूल के अंतर्गत अपनी कोई खबर दिखाए जाने पर प्रकाशक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से शुल्क पाने के हकदार होंगे। विश्व का सबसे बड़ा ऑनलाइन सर्च इंजन चलाने वाली GOOGLE किसी कंटेंट के लिए प्रकाशक को भुगतान करने के विचार का शुरुआत में यह कह कर विरोध कर रही है कि जिसके सर्च इंजन की वजह प्रकाशकों की वेबसाइट पर अच्छा-खासा ट्रैफिक आता है।

फ्रेमवर्क पर सहमति के बाद गूगल और फ्रांस के प्रकाशकों के समूह PIG ने कहा कि इसके तहत रोजाना प्रकाशित प्रति, मासिक इंटरनेट ट्रैफिक और उसमें राजनीतिक एवं अन्य सूचनाओं के अनुपात के आधार पर भुगतान तय होने वाला है। कुछ प्रकाशकों के साथ इस फ्रेमवर्क के तहत समझौता किया जा चुका है। अभी यह नहीं बताया गया है कि कितना भुगतान किया जाने वाला है. और इसकी गणना कैसे होगी। समाचार प्रकाशकों को भुगतान करने के लिए गूगल ने न्यूज शोकेस के नाम से विशेष पहल की है, जिसमें प्रकाशकों को अपने कंटेंट को ऑनलाइन क्यूरेट करने का विकल्प मिलता है। अभी ब्राजील और जर्मनी में ही यह विकल्प उपलब्ध है।

इस बार बजट पर पड़ सकती है कोरोना की परछाई, टूटेगी 73 साल पुरानी परंपरा

आज मॉरीशस, सेशेल्स, म्यांमार को भेजी जाएगी भारतीय कोरोना वैक्सीन, 4 देशों को मिल चुका है ये 'तोहफा'

आधे से ज्यादा विश्व को चाहिए मेड इन इंडिया वैक्सीन, इतने देशों ने किया भारत से सम्पर्क

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -