गूगल : नही देखा होगा इतना छोटा कम्प्यूटर, आकार में होगा क्रेडिट कार्ड की तरह

गूगल :  नही देखा होगा इतना छोटा कम्प्यूटर, आकार में होगा क्रेडिट कार्ड की तरह

इस तकनीकी समय में विकास होने से मार्केट में ऐसे प्रोडक्ट्स आ रहे हैं, जिनसे लोगों की जिन्दगी को बहुत आसान बना गई है। इस कड़ी में अब दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल जल्द ही क्रेडिट कार्ड के आकार का कंप्यूटर पेश करने वाली है, जिसका नाम टिंकर बोर्ड रखा गया है। गूगल ने सिंगल बोर्ड कंप्यूटर के लिए स्मार्टफोन निर्माता कंपनी आसुस के साथ लाम करने की बात की है। सूत्रों के अनुसार यह जानकारी मिली है, इस कंप्यूटर को खास तौर पर एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) एप्स के संचालन के लिए बनाया जा रहा है। 

आईओटी टेक्नोलॉजी कॉन्फ्रेंस में होगा पेश - आसुस इन कंप्यूटर्स को जापान में होने वाले आईओटी टेक्नोलॉजी कॉन्फ्रेंस में पेश कर सकता है। रिपोर्ट के अनुसार यह जानकारी मिली, इस डिवाइस के दो वेरियंट्स को शोकेस किया जा सकता है, जिनका नाम टिंकर ऐज टी (Tinker Edge T) और टिंकर ऐज आर (Tinker Edge R) है। फीचर्स की बात की जाए तो कंपनी ने टिंकर ऐज आर में एनएक्सपी i.MX8M और ऐज टीपीयू चिप दे सकती है, जो कि टेंसर फ्लो लाइट को तेजी दे सकती है। जहां, दूसरी तरफ ऐज आर में Rockchip RK3399 प्रोसेसर और 4K मशीन लर्निंग के लिए NPU दिया जा सकता है।

टिंकर बोर्ड में होगा कैमरा - उपभोक्ता को इस कंप्यूटर में इनपुट-आउटपुट के साथ एक्टिव कूलिंग गीगाबिट ईथरनेट और यूएसबी 3.0 का सपोर्ट मिल सकेगा। आसुस का कहना है कि यह हाई-स्पीड एआई समेत कंप्यूटिंग डिवाइस है, जो किसी अन्य कंप्यूटर्स से तुलना में बेहतर है। इसके अलावा इस कंप्यूटर के दोनों वेरियंट्स कम पावर का उपयोग करते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक के तहत यह कंप्यूटर कैमरा से कमरे में मौजूद हर एक व्यक्ति की तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। इसके अलावा, इस डिवाइस का कैमरा में वाइंड एंगल लैंस सेंसर लगा है, जिसका व्यू 187 डिग्री है।

तस्वीर की करेगा पहचान - आसुस का रसा कहना है कि इस कंप्यूटर से एनॉमली डिटेक्शन सॉल्यूशन तैयार किया जा सकता है, जिससे तस्वीर को आसानी से पहचाना जा सकता है। इसके अलावा, कंपनी ने कहा है कि इस डिवाइस का कैमरा साधारण तस्वीर के अलावा अनजान गतिविधि की पहचान कर उपभोक्ता को नोटिफिकेशन भेज सकता है। 

OPPO Fantastic Days Sale : इन स्मार्टफोन पर मिलेगा मिनिमम 500 रु का कैशबैक

CPCL : इन पदों पर बम्पर वैकेंसी, अंतिम तिथि 13-12-2019

ISRO स्पेस सेंटर में निम्न पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन