इस प्रकार होगी Google Play Store से Download या Update करने में होने वाली परेशानी ​फिक्स

इस प्रकार होगी Google Play Store से Download या Update करने में होने वाली परेशानी ​फिक्स

कई बार दिक्कत का सामना Android स्मार्टफोन यूजर्स को Google Play Store से ऐप डाउनलोड करते समय या अपडेट करने में करना पड़ता है. हमें कई बार स्टोरेज या इंटरनेट कनेक्टिविटी का Error मिलता है. ज्यादातर यूजर्स अपने स्मार्टफोन को Reboot करते हैं, फिर भी यही Error लगातार मिलता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान स्टेप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से इस Error को दूर कर आप अपने स्मार्टफोन के लिए कर सकते है.
स्टोरेज की वजह से आ रही दिक्कत में आपको अपने स्मार्टफोन की इंटरनल स्टोरेज को चेक करना होगा और गैर-जरूरी फाइल्स को डिलीट करना होगा। इंटनरेट से जुड़ी समस्या के लिए नीचे दिए गए तरीको को अपनाएं

इंटरनेट कनेक्टिविटी करें चेक

पहले हमें यह चेक करना चाहिए किसी भी ऐप को Google Play Store से डाउनलोड करने या अपडेट करने से की फोन का मोबाइल डाटा या Wi-Fi ऑन है कि नहीं. ज्यादातर इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं होने की वजह से ऐप्स हमेशा पेंडिंग शो होता रहता है. ऐसे में आपको अपने मोबाइल डाटा को ऑन करना होगा. अगर, आप Wi-Fi के जरिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको अपने स्मार्टफोन का Wi-Fi चेक करना होगा और यह देखना होगा की इंटरनेट की स्पीड सही से आ रही है कि नहीं.

आधार कार्ड में जुड़ा जबरदस्त फीचर, अब अपनी मर्जी से कर पाएंगे अनलॉक


Wi-Fi और मोबाइल डाटा को कन्फिगर करना

बड़ी साइज वाले ऐप्स को डाउनलोड करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण स्टेप है, Wi-Fi कनेक्टिविटी होना जरूरी है. Wi-Fi के जरिए आप बड़ी साइज वाले ऐप्स को जल्दी से डाउनलोड कर सकेंगे. दूसरा कारण यह भी हो सकता है कि  आप अपने स्मार्टफोन के ‘Download over Wi-Fi’ का विकल्प Google Play Store की सेटिंग्स में चुना होगा.इसके लिए आपको Google Play Store की सेटिंग्स में जाकर 'Download over Wi-Fi or mobile data' के ऑप्शन को चुनना होगा. इस ऑप्शन में आप Wi-Fi या फिर मोबाइल डाटा दोनों के जरिए ऐप को डाउनलोड कर सकेंगे. अगर, इस स्टेप को फॉलो करने के बाद भी आप अगले स्टेप्स को फॉलो करे अगर आपको ऐप डाउनलोड या अपडेट करने में परेशानी आ रही है तो.

Black Shark 2 गेमिंग स्मार्टफोन होगा स्टाइलिश, सामने आई लॉन्च डेट


अगर आपको Google Play store से ऐप डाउनलोड और अपडेट करने में ऊपर के दोनों स्टेप्स को फॉलो करने के बाद भी दिक्कत आ रही है तो आपको Google Play store का कैशे क्लियर करना होगा. Google Play store के कैशे को क्लियर करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के प्राइमरी सेटिंग्स में जाना होगा. इसके बाद आपको ‘Applications’ या ‘Apps’ ऑप्शन को स्क्रॉल करना होगा.इसके बाद स्टोरेज ऑप्शन पर टैप करें और क्लियर कैशे पर टैप करें.क्लियर कैशे के साथ ही आप क्लियर डाटा विकल्प को भी टैप करें।उम्मीद करते हैं कि इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपको Google Play store से किसी ऐप को डाउनलोड या अपडेट करने में परेशानी आ रही है तो अपने स्मार्टफोन को दिखाना आपके नजदीकी सर्विस सेंटर में जाकर होगा.

एयरटेल 4G हॉटस्पॉट डिवाइस की खरीदी पर फ्री में देगा बम्पर डाटा

भारत में Samsung Galaxy M40 जल्द होगा पेश, ये है ख़ास फीचर

रोबॉट डॉग ने खींचा ऐरोप्लेन, वजन जानकर उड़ जाएंगे हो