Google Pay : यह मशीन लर्निंग यूजर्स की स्कैम से करेंगी सुरक्षा
Google Pay : यह मशीन लर्निंग यूजर्स की स्कैम से करेंगी सुरक्षा
Share:

वर्तमान देश में बहुत से परिवर्तन हुए है उसी कड़ी में भारत में नोटबंदी और यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) आने के बाद डिजिटल पेमेंट आसान हो गए हैं और ऐसा करने वाले भी बढ़े हैं. यही वजह है कि डिजिटल पेमेंट ऐप्स और प्लैटफॉर्म्स से जुड़े स्कैम और फ्रॉड भी बढ़े हैं। ऐसे में यूजर्स को किसी भी अनचाहे लेनदेन की जानकारी तुरंत मिल जाए, इसके लिए गूगल ने जरूरी कदम उठाया है.गूगल का पेमेंट ऐप Google Pay किसी भी लेनदेन के वक्त ऐप के साथ एसएमएस नोटिफिकेशंस भी भेजेगा.नए फीचर्स की मदद से यूजर को फौरन पता चलेगा कि उसके अकाउंट से किसी ने रिसीव या कलेक्ट रिक्वेस्ट भेजी है. इसमें हाइलाइट किया जाएगा कि रिक्वेस्ट को अप्रूव करने पर अकाउंट से पैसे कट जाएंगे. गूगल पे प्रॉडक्ट मैनेजमेंट के डायरेक्टर अंबरीश केंघे ने इस बारे में बताया, 'हमें पता है कि गूगल पे पर सभी यूजर्स अपने पैसों को लेकर भरोसा करते हैं. हमें अपनी जिम्मेदारी का एहसास है और यूजर्स के हमपर भरोसे को हमेशा बरकरार रखना चाहते हैं.'

ग्राहकों के लिए सुनहार मौका 1 साल के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग और 547GB डाटा, जानिए ऑफर

अपने बयान में अंबरीश ने कहा, 'पिछले सिक्यॉरिटी फीचर्स केवल एक उदाहरण हैं कि हम कैसे अपने यूजर्स को सेफ एक्सपीरियंस देना चाहते हैं और इस दिशा में हम आगे भी काम करेंगे.' पिछले दो साल में बैंक-टू-बैंक ट्रांसफर यूपीआई की मदद से लाखों यूजर्स के लिए आसान हो गया है. कई यूजर्स पहली बार डिजिटल पेमेंट सर्विसेज से जुड़े हैं। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि गूगल पे ऐप कंपनी के कई सिक्यॉरिटी इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ आता है, जिसमें स्कैम प्रटेक्शन भी शामिल है.

अगर आपके पास है यह पावरबैक तो, 20 मिनट में डिवाइस होगा फुल चार्ज

आपकी जानकारी के लिए बता दे इस मामले में गूगल का कहना है कि वह अपने स्कैम प्रिवेंशन मॉडल्स के लिए मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करता है. यूजर्स को किसी भी संदिग्ध या कॉन्टैक्ट्स में न मौजूद अनजान यूजर की ओर से रिक्वेस्ट मिलने पर स्कैम या स्ट्रेंजर वॉर्निंग दिखाई जाती है. इस स्कैम प्रिवेंशन के अलावा गूगल पे में ऐक्सेस वाया पिन का सिक्यॉरिटी फीचर भी मिलता है. गूगल फ्रॉडस्टर को ब्लॉक करने के अलावा यूजर्स को कलेक्ट रिक्वेस्ट के दौरान जरूरी वॉर्निंग्स भी देता है, जिससे यूजर्स को बेहतर डिजिटल पेमेंट एक्सपीरियंस प्राप्त होता है.

Samsung Galaxy A80 : इस वेबसाइट पर ख़ास ऑफर में 17,990 रु की कीमत में है उपलब्ध

भारत में Sony A9G, A8G Bravia OLED 4K हुआ पेश, ये है अन्य फीचर

इस वेबसाइट पर सैमसंग स्मार्टफोन्स को शानदार आफर्स और बेस्ट डील में खरीदने का मौका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -