Share:
Google ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे स्मार्ट AI, जानिए क्या है खास?
Google ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे स्मार्ट AI, जानिए क्या है खास?

Marvel की फिल्म की भांति वर्ष 2023 में दुनियाभर में अच्छे और बुरे AI पर जमकर बहस हुई. ये बहस गूगल के नए प्रोडक्ट के पश्चात् शायद और आगे बढ़ेगी. OpenAI के ChatGPT के बाद गूगल ने इस वर्ष की शुरुआत में अपना AI टूल Bard लॉन्च किया था. हालांकि, गूगल ने AI की नई रेस आरम्भ कर दी है. कंपनी ने अपना नया AI टूल Gemini लॉन्च कर दिया है, जो LLM यानी लार्ज लैंवेज मॉड्यूल पर काम करता है. गूगल ने इस टूल को जून में हुए I/O डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस इवेंट में टीज किया था.

नए टूल को लॉन्च करते हुए Google DeepMind CEO Demis Hassabis ने कहा कि ये AI मॉडल्स के डेवलमेंट में एक बड़ा कदम है, जो गूगल के सभी प्रोडक्ट्स को प्रभावित करेगा. मतलब Gemini का प्रभाव हमें गूगल तमाम प्रोडक्ट्स में देखने को मिलेगा. Google Gemini को कंपनी ने तीन वर्जन में पेश किया है. इसका सबसे छोटा वर्जन Nano है, जो एंड्रॉयड डिवाइसेस पर ऑफलाइन भी काम करने की क्षमता रखता है. वहीं इसका एक शानदार वर्जन है, जिसे Gemini Pro कहा गया है. इसे आप शीघ्र ही गूगल के तमाम AI सर्विसेस में देख सकेंगे. इसका उपयोग आप बार्ड पर कर सकते हैं. इन सब के ऊपर आता है Google Gemini Ultra, जो उन तमाम AI कैपेबिलिटी से लैस है जिसकी कल्पना की जा सकती है. ये गूगल का सबसे पावरफुल AI टूल है, जो मनुष्यों की जैसी क्षमताओं के साथ आता है. इसका डेटा सेंटर एवं एंटरप्राइसेस ऐप्लिकेशन के लिए डिजाइन किया गया है. 

कौन लोग इस्तेमाल कर पाएंगे ये फीचर्स? 
गूगल ने इस फीचर को रिलीज करना आरम्भ कर दिया है. आप तमाम प्लेटफॉर्म्स पर इसे एक्सेस कर सकते हैं. Gemini Ultra अभी सीमित लोगों के लिए उपलब्ध है क्योंकि इसके सेफ्टी चेक अभी पूरे नहीं हुए हैं. वहीं Gemini Pro को आप Bard पर यूज कर सकते हैं. इसे Bard के साथ इंटीग्रेड किया गया है. वहीं Nano वर्जन के कुछ फीचर्स को Google Pixel 8 Pro पर रिलीज किया गया है. Gemini Pro को इस्तेमाल करने के लिए आपको Bard के ऑफिशियल पोर्टल पर जाना होगा. यहां आपको अपने मौजूदा गूगल अकाउंट से लॉगइन करना होगा. आप बिना गूगल अकाउंट से लॉगइन किए इसे इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. लॉगइन करने के पश्चात आप Gemini Pro के फीचर्स को इस्तेमाल कर सकेंगे. 

Gemini में क्या है खास? 
Gemini एक मल्टीमॉडल टूल है. यानी ये सिर्फ इंफॉर्मेशन देने तक सीमित नहीं है. ये टेक्स्ट, कोड, ऑडियो, इमेज और वीडियो को समझ सकता है तथा ऑपरेट कर सकता है. गूगल ने इसका एक वीडियो भी रिलीज किया है, जिसमें Gemini एक पेपर पर निरंतर होती क्रिएटिविटी को देखकर जवाब देता है. मसलन- एक खाली पेपर को ये AI खाली पेपर की भांति , लाइन को लाइन की तरह और उन लाइन्स से बनती किसी तस्वीर को तस्वीर की तरह देखकर इस्तेमाल को इस बारे में बताता है. इसकी सहायता से मैथ्य और रीजनिंग के तमाम प्रॉब्ल्मस को भी हल किया जा सकेगा. Google का दावा है कि Gemini Ultra पहला मॉडल है जो विशेषज्ञ इंसानों की भांति काम कर सकता है. कई मामलों में ये AI टूल इंसानों से बेहतर परफॉर्म करता है. Gemini AI मैसिव मल्टीटास्क लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग में इंसानों से बेहतर काम करता है. इसमें मैथ, फिजिक्स, हिस्ट्री, लॉ, मेडिकल और एथिक्स जैसे 57 सब्जेक्ट का सम्मिलित होते हैं. इतना ही नहीं ये कोडिंग भी कर सकता है. 

हैरतंअगेज! 14 वर्षीय लड़के ने 8 साल की मासूम को उतारा मौत के घाट, पिता ने शव को लगाया ठिकाने

5 बाद पड़ा दिल का दौरा फिर भी बच गई महिला, डॉक्टर भी रह गए हैरान

'मुझे मोदी जी बनाकर जनता से दूर मत करो, मोदी ही कहो..', संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री का संबोधन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -