पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के बीच लाखों भारतीयों के लिए खुशखबरी, H-1B वीजा में ढील देगा US !
पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के बीच लाखों भारतीयों के लिए खुशखबरी, H-1B वीजा में ढील देगा US !
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्‍ट्रपति जो बाइडेन की मुलाकात के दौरान दोनों देशों में कई समझौते होने वाले हैं। इस बार ये दोनों नेता अमेरिकी H-1B प्रोग्राम पर भी चर्चा करेंगे। H-1B वीजा हमेशा से सुर्ख़ियों में रहा है, जिसके तहत भारतीयों का अमेरिका जाना और वहां रहना सरल हो जाता है। लेकिन, फिलहाल भारतीयों को अमेरिकी वीजा के लिए महीनों तक प्रतीक्षा करना पड़ती है, और इसलिए काफी सारे भारतीयों की नजर मोदी-बाइडेन की बैठक में H-1B वीजा नियमों में संशोधन पर टिकी हैं।

कुछ अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि पीएम मोदी के दौरे के दौरान H-1B वीजा नियमों में कुछ बदलाव होगा। अमेरिका भारतीयों के लिए अपने वीजा नियमों में रियायत देगा। रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले से परिचित 3 लोगों ने जानकारी दी है कि कुशल श्रमिकों को अमेरिका में प्रवेश देने या वहां रहने में मदद करने के लिए पीएम मोदी की इस राजकीय यात्रा के फलस्‍वरूप बाइडेन प्रशासन भारतीयों के लिए अमेरिका में रहना और काम करना सरल कर देगा। सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में दावा है कि विदेश विभाग आज यानी कि गुरुवार को ये ऐलान कर सकता है कि H-1B वीजा पर कुछ भारतीय और अन्य विदेशी कर्मचारी विदेश यात्रा किए बगैर अमेरिका में पायलट प्रोग्राम के तहत उन वीजा को रिन्‍यू करा सकेंगे, जिसका आने वाले सालों में इस्तेमाल किया जाएगा। आंकड़ों के मुताबिक, भारतीय नागरिक अब तक अमेरिकी H-1B प्रोग्राम के सबसे सक्रिय उपयोगकर्ता हैं और वित्तीय वर्ष 2022 में तक़रीबन 442,000 H-1B वीजाधारक श्रमिकों में से 73 फीसद भारतीय नागरिक थे। 

एक अमेरिकी अधिकारी ने मीडिया को बताया है कि, "हम सभी मानते हैं कि हमारे लोगों की गतिशीलता (Mobility) हमारे लिए बेहद आवश्यक है। और इसलिए हमारा लक्ष्य एक प्रकार से बहुमुखी तरीके से अप्रोच करना है। विदेश विभाग पहले से ही चीजों में परिवर्तन लाने के लिए रचनात्मक तरीके खोजने की कोशिश कर रहा है।' वहीं, विदेश विभाग के प्रवक्ता ने उन सवालों पर प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया कि कौन से प्रकार के वीज़ा योग्य होंगे या पायलट लॉन्च का टाइम क्या होगा। प्रवक्ता ने कहा कि, 'आगामी एक से दो वर्षों में इस पहल को बढ़ाने के इरादे से पहले कम तादाद में इसकी सेवाएं दी जाएंगी। 

गैर-महिला के साथ होटल में थे AAP विधायक भूपत भयानी! जब उसका पति पहुंचा तो मुंह छिपाकर भागे, CCTV फुटेज वायरल

'गौरक्षकों पर सख्त कार्रवाई करो, बजरंग दल वालों को लात मारो, जेल में डालो..', बकरीद से पहले मंत्री प्रियांक खड़गे की चेतावनी

मनीष कश्यप के समर्थन में फिर उमड़े बिहार के लोग! सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा #GoBackStalin

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -