ओवरथिंकिंग से बचने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स
ओवरथिंकिंग से बचने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स
Share:

ऑफिस के झगड़ों, बॉस की फटकार और पारिवारिक मुद्दों से भरी आज की तेज-तर्रार जिंदगी में, तनाव इस हद तक बढ़ सकता है कि व्यक्ति छोटी-छोटी बातों पर भी जरूरत से ज्यादा सोचने लगता है, जिससे नकारात्मक विचारों का जन्म होता है और मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों पर असर पड़ता है। हालाँकि, तनाव को कम करने के लिए केवल दवा पर निर्भर रहना हमेशा आवश्यक नहीं होता है। कुछ जापानी तकनीकों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, व्यक्ति बिना दवा के तनाव, चिंता और अन्य संबंधित मुद्दों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं, बशर्ते उन पर समय पर उचित ध्यान दिया जाए।

शिरिन योकू से मेंटल हेल्थ होगी दुरुस्त
ऐसी ही एक तकनीक है "शिन्रिन योकू", जिसका जापानी में अनुवाद  कहीं जंगल में यानी प्रकृति के बीच वक्त बिताना है। जब जीवन बोझिल लगने लगता है या छोटी-मोटी समस्याएं भारी पड़ने लगती हैं, तो एक ब्रेक लेने और खुद को पूरी तरह से प्रकृति में डुबो देने से, चाहे पहाड़ों के बीच या किसी हरियाली से भरे क्षेत्र में, बहुत राहत मिल सकती है। यह अभ्यास व्यक्तियों को अत्यधिक सोचने और तनाव से दूर रहने में मदद करता है, एक ताज़ा दृष्टिकोण प्रदान करता है।

शोगानाई
एक अन्य मूल्यवान तकनीक "शोगनाई" है, जो किसी के नियंत्रण से परे चीजों को स्वीकार करने या उन्हें छोड़ देने के लिए प्रोत्साहित करती है। जीवन के अनियंत्रित पहलुओं पर समय और ऊर्जा बर्बाद करने के बजाय, उन्हें स्वीकार करना या छोड़ देना और सकारात्मक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर है जो किसी के जीवन को बेहतर बना सकते हैं।

गामन
"गामन", या धैर्य और दृढ़ता के साथ सहन करना, जापानी संस्कृति में एक और आवश्यक अवधारणा है। यह व्यक्तियों को निराशा के आगे झुकने के बजाय लचीलेपन और दृढ़ता के साथ कठिन परिस्थितियों का सामना करना सिखाता है। हार मानने के बजाय, यह विपरीत परिस्थितियों से निपटने के तरीके खोजने को प्रोत्साहित करता है।

नेनबुतसु
अंत में, "नेनबुतसु", जिसमें बुद्ध के नाम का जाप शामिल है, अत्यधिक सोच, तनाव और चिंता पर काबू पाने के लिए सबसे सरल लेकिन सबसे शक्तिशाली तकनीकों में से एक माना जाता है। माना जाता है कि यह अभ्यास मन को शांत करता है और ध्यान केंद्रित करता है, जिससे मानसिक उथल-पुथल से राहत मिलती है।

इन जापानी तकनीकों को दैनिक जीवन में शामिल करने से मानसिक कल्याण के लिए महत्वपूर्ण लाभ मिल सकते हैं। प्रकृति से जुड़ने के लिए नियमित ब्रेक लेकर, जो बदला नहीं जा सकता उसे स्वीकार करके, चुनौतियों का सामना करने के लिए लचीलापन बनाकर और जप या ध्यान के माध्यम से सचेतनता का अभ्यास करके, व्यक्ति प्रभावी ढंग से तनाव का प्रबंधन कर सकते हैं और मन और शरीर के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाए रख सकते हैं।

निष्कर्ष में, जबकि दवा कुछ लोगों के लिए एक विकल्प हो सकती है, इन प्राचीन जापानी तकनीकों को अपनाने से तनाव से राहत और मानसिक कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान किया जा सकता है, जिससे व्यक्तियों को लचीलेपन और मन की शांति के साथ जीवन की चुनौतियों से निपटने में मदद मिलती है।

शरीर में दिखने लगे ये संकेत तो हो जाइये सावधान, वरना बढ़ जाएगा 'खतरा'

क्या व्रत के दौरान एक्सरसाइज करना है सही?

पीरियड्स में नजर आने वाले ये 6 संकेत है खतरनाक, भूलकर भी न करें इन्हे नजरंदाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -